Patients Increased : बारिश से मौसमी बीमारियों का प्रकोप, अस्पतालों में 30% से ज्यादा मरीज बढ़े! 

दूषित खानपान से प्रभावित होने वाले मरीज भी बढ़ने लगे!

48

Patients Increased : बारिश से मौसमी बीमारियों का प्रकोप, अस्पतालों में 30% से ज्यादा मरीज बढ़े! 

 

Indore : वर्तमान में मौसम परिवर्तन के कारण बीमारियां काफी तेजी से बढ़ रही है। दूषित खानपान और मच्छर जनित बीमारियों के मरीजों अस्पताल में बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। इन दिनों शासकीय और निजी अस्पतालों में लंबी लाइन लग रही है।

दूषित खानपान के कारण टाइफाइड, पीलिया, उल्टी, दस्त, बुखार आदि के मरीजों की संख्या 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई हैं। एमवाय अस्पताल ओपीडी के मेडिसिन विभाग में जहां 10 जुलाई को 190 मरीज इलाज के लिए पहुंचे थे, यह संख्या 20 जुलाई को बढ़कर 442 हो गई है। इसके बाद से ही यहां 300 से अधिक मरीज रोजाना इलाज के लिए आ रहे हैं। इनमें इंदौर के साथ ही संभागभर के मरीज शामिल है।

विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश के मौसम में हर साल मरीजों की संख्या बढ़ने लगती है। हमारे पास आने वाले 70% मरीज दूषित खानपान के कारण होने वाली बीमारियों के आ रहे हैं। लोगों को बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक होना चाहिए। निजी क्लीनिक संचालित करने वाले डॉक्टरों ने बताया कि हमारे पास आने वाले मरीजों में 30% संख्या बढ़ गई है।

एमवाय के एक विशेषज्ञ डॉक्टर ने बताया कि मौसम परिवर्तन के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। क्योंकि, बारिश कम हुई, जिस कारण उमस हो रही है। लेकिन हम जागरूक रहकर इन बीमारियों से बचाव कर सकते हैं। हमें खानपान का विशेष तौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता है।