मंदसौर में पुराने शहर के जर्जर मकानों में किसी बड़े हादसे के पहले हो व्यवस्थापन – पूर्व विधायक श्री सिसोदिया

नगरीय क्षेत्र में 65 जर्जर मकान चिन्हित कलेक्टर से आवश्यक समाधान पर की बात 

92

मंदसौर में पुराने शहर के जर्जर मकानों में किसी बड़े हादसे के पहले हो व्यवस्थापन – पूर्व विधायक श्री सिसोदिया

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

*मंदसौर। वर्षा काल में पुराने जर्जर मकान एवं पुरानी दीवारों के धसने की घटनाएं हो जाती है। रविवार को सागर जिले के शाहपुर में भी इसी प्रकार की एक घटना ने 9 बच्चों की जान ले ली, इसी प्रकार रीवा में दीवार गिरने से चार स्कूली बच्चे काल के गाल में समा गए ये हृदय विदारक घटना घटित हुई।इस पर दुःख व्यक्त करते हुए मंदसौर के पूर्व विधायक एवं प्रदेश भाजपा प्रवक्ता श्री यशपालसिंह सिसोदिया ने नवागत जिला कलेक्टर श्रीमती अदिति गर्ग से संवाद कर मंदसौर नगर की पुरानी बस्ती के जर्जर मकानों की स्थिति से अवगत कराते हुए त्वरित समाधान की मांग की है *

*रविवार को ही श्री सिसोदिया ने मंदसौर शहर के पुराने बस्ती क्षेत्र न्यायालय एवं कलेक्टर परिसर में भैंसा पहाड़, मर्दानदीन मोहल्ला, शेखा चौक गुदरी आदि मोहल्लों के जर्जर मकान जो शिवना नदी के किनारे क्षेत्र में बसे हुए हैं, पहाड़ी पर बने ये मकान हर साल भूस्खलन के शिकार होते हैं।

IMG 20240804 WA0215

नगर पालिका तथा जिला प्रशासन हर वर्ष इन्हें नोटिस देकर जान माल की सुरक्षा हो सके, इसको लेकर आग्रह करती है। हर वर्ष निवासरत नागरिकों के मन मस्तिष्क में भय का वातावरण भी निर्मित रहता है।

श्री सिसोदिया ने बताया कि विगत वर्षों में नगर पालिका परिषद ने ऐसे लगभग 65 मकान चिन्हित किए हैं, जो खतरनाक स्थिति में है, इस संबंध में त्वरित कार्यवाही की अपेक्षा है । नगर में विगत दो दिन से रुक रुक कर तेज़ और हल्की वर्षा लगातार होरही है ऐसे में हादसे से कभी कह कर के नहीं आते हैं, समझाईश, समन्वय और संवाद किया जाकर नागरिकों को विश्वास में लेकर उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था दिए जाने को लेकर कोई ठोस कार्य किए जाने की आवश्यकता आवश्यकता है।

IMG 20240804 WA0214

इन सारी बातों को लेकर नवागत कलेक्टर श्रीमती अदिति गर्ग को पूर्व विधायक तथा भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री यशपाल सिंह सिसोदिया ने दूरभाष पर विस्तार से जानकारी देते हुए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन तथा नगर पालिका परिषद की संयुक्त साझेदारी में नागरिकों के मध्य विचार विमर्श कर उचित पहल करने की आवश्यकता को लेकर विस्तार से बात कर उचित कार्यवाही पर बल दिया है ।