Bhopal News: 4 महीने में हुई करीब 31 हजार रजिस्ट्रियां, 362 करोड़ रुपए का मिला राजस्व

57

Bhopal News: 4 महीने में हुई करीब 31 हजार रजिस्ट्रियां, 362 करोड़ रुपए का मिला राजस्व

भोपाल : भोपाल जिले में प्रॉपर्टी की खरीदारी को लेकर पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा खरीदारी हुई हैं। शुरुआती चार महीने यानी एक अप्रैल से 31 जुलाई तक जिले में करीब 30705 रजिस्ट्रियां दर्ज हुई हैं। यह पिछले साल की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा है। गत साल शुरुआती चार महीने में 28112 रजिस्ट्रियां हुई थीं। इस मामले में शासन को भी राजस्व की आय हुई है।

इन रजिस्ट्रियों के माध्यम से शासन को करीब 362.26 करोड़ रुपए की आय हुई है, पिछले साल शुरुआती चार महीने में यह आय 300 करोड़ रुपए ही थी। ऐसे में पंजीयन विभाग के अफसर काफी खुश हैं। उन्होंने शुरुआती चार महीने में कुल टॉरगेट का 30 प्रतिशत के ज्यादा राजस्व प्राप्त कर लिया है।

बताया जा रहा है कि इस वित्तीय वर्ष में कुल 1372 करोड़ रुपए का लक्ष्य रखा गया है। गत वर्ष 1170 करोड़ रुपए के कुल रेवेन्यू से 29 प्रतिशत अधिक रेवेन्यू का लक्ष्य रखा गया है। पंजीयन विभाग के अनुसार शुरुआती चार महीने में कोलार रोड, गोविंदपुरा, नर्मदापुरम् रोड, रातीबड़ रोड, करोंद-भानपुर क्षेत्र में अधिक रजिस्ट्रियां हुई हैं। प्रॉपर्टी के कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि आने वाले दिनों यानी गणेश चर्तुर्थी से यह बाजार और उठेगा, जिसमें अधिक से अधिक लोग फ्लैट, मकान, जमीन की खरीदी-बिक्री होगी।