Sheikh Hasina in Safe Place : शेख हसीना का लंदन जाने का प्लान बदला, इसके पीछे कुछ खास कारण!

अजित डोभाल से मुलाकात के बाद उन्हें सुरक्षित स्थान पर भेजा गया!

401

Sheikh Hasina in Safe Place : शेख हसीना का लंदन जाने का प्लान बदला, इसके पीछे कुछ खास कारण!

New Delhi : बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद देश छोड़कर भागी वहां की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना लंदन जाने के लिए दिल्ली पहुंची, पर लंदन नहीं गई। उन्हें किसी सुरक्षित ठिकाने पर भेज दिया गया है। वे कहां है, इस बात की जानकारी किसी को नहीं है। बांग्लादेश से वे दिल्ली के निकट हिंडन एयरपोर्ट पहुंची जहां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और कुछ वरिष्ठ सैन्य कर्मियों और खुफिया एजेंसियों के लोग मौजूद थे। डोभाल ने शेख हसीना से मुलाकात की।

इसके बाद उनके लंदन जाने की जानकारी मिली थी। लेकिन, देर रात तक उनके लंदन जाने का कार्यक्रम बदल गया। इसका एक कारण यह भी बताया गया कि ब्रिटिश सरकार ने उन्हें शरण देने से इंकार कर दिया। जबकि, बताया यह जा रहा कि शेख हसीना के दिल्ली से लंदन जाने की सूचना अधिकारियों ने पहले दी थी। लेकिन, बाद में बताया गया कि आगे की योजना अभी अस्पष्ट है। रात में आए ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड लैमी के बयान के बाद उनकी योजना में कुछ बदलाव किया गया।

ब्रिटिश विदेश मंत्री ने जो कहा

लंदन में लैमी ने कहा था कि बांग्लादेश में पिछले दो सप्ताहों में अभूतपूर्व स्तर की हिंसा और जनहानि देखी गई है। अब सभी पक्षों को हिंसा समाप्त करने, शांति बहाल करने और आगे किसी तरह की जनहानि को रोकने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है। लैमी ने कहा कि बांग्लादेश के लोग पिछले कुछ हफ्तों की घटनाओं की संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में पूर्ण और स्वतंत्र जांच के हकदार हैं। इसके बाद माना जा रहा है कि हसीना के लंदन जाने के कार्यक्रम में कुछ बदलाव आया है।

सुरक्षित स्थान ले जाया गया

अजीत डोभाल से मुलाकात के बाद शेख हसीना को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। हसीना के अपनी बेटी साइमा वाजिद से मिलने की संभावना है, जो दिल्ली में रहती हैं। साइमा वाजिद विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए क्षेत्रीय निदेशक हैं।