‘Padma Shree’ Winner Arrested : 7 करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप में ‘पद्मश्री’ विजेता गिरफ्तार! 

2016 में सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह सम्मान मिला!

209

‘Padma Shree’ Winner Arrested : 7 करोड़ की धोखाधड़ी के आरोप में ‘पद्मश्री’ विजेता गिरफ्तार! 

Trishure : पद्मश्री से सम्मानित सन ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन सुंदर मेनन को निवेशकों से 7 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने के आरोप में रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। केरल के त्रिशूर की एक अदालत ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया। पुलिस के मुताबिक, मेनन पर कथित धोखाधड़ी के 18 मामले दर्ज हैं। उन्होंने कथित तौर पर दो कंपनियों हीवान निधि लिमिटेड और हीवान फाइनेंस में जनता से निवेश लिया था, जिनमें वे भी निदेशक थे। 2016 में उन्हें सामाजिक कार्य के क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

त्रिशूर शहर के पुलिस आयुक्त आर इलंगो के अनुसार, मेनन सुंदर ने निवेशकों को उन योजनाओं की परिपक्वता पर भुगतान नहीं किया, जिनमें उन्होंने पैसा जमा किया था। उन्होंने पैसे को डायवर्ट कर दिया। 62 लोगों से 7.87 करोड़ रुपये जुटाए गए थे। मेनन सहित फर्मों के निदेशकों की संपत्ति जब्त कर ली गई है। एक अन्य निदेशक पुथेनवेटिल बीजू मणिकंदन, जो सिटी पुलिस की ‘आपराधिक सूची’ में दर्ज है उन्हें भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया। 63 वर्षीय सुंदर मेनन, त्रिशूर स्थित तिरुवंबडी देवास्वोम (मंदिर) बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं।

त्रिशूर के एनआरआई व्यवसायी सुंदर मेनन ऐसे कई मामलों में संलिप्त है। सितंबर 2023 में, केरल उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई जिसमें मेनन को दिए पद्म श्री सम्मान को अवैध घोषित करने की मांग की गई। याचिकाकर्ताओं, त्रिशूर के वीआर ज्योतिष और कोझिकोड के सीके पद्मनाभन ने कहा कि मेनन को पुरस्कार प्रदान करना प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार देने में अपनाए जाने वाले सिद्धांतों और प्रक्रियाओं के विपरीत है। उन्होंने कहा कि मेनन एक से अधिक आपराधिक मामलों में शामिल थे। उनके अनुसार, जब उन्हें पुरस्कार दिया गया था तब इस तथ्य पर ध्यान नहीं दिया गया।

लेकिन, कोर्ट ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि उसे इसमें जनहित की कोई बात नहीं मिली। अदालत ने कहा कि हालांकि, याचिकाकर्ताओं के लिए यह खुला है कि वे संबंधित प्राधिकारी के समक्ष पुरस्कार को रद्द करने या निरस्त करने का अनुरोध कर सकते हैं। मेनन कई धर्मार्थ कार्यों से जुड़े रहे हैं, जिनमें सन चैरिटेबल ट्रस्ट, पेन एंड पैलिएटिव केयर सोसाइटी, ऑटिज्म सोसायटी, अल्फा पेन क्लिनिक, ऑल इंडिया हैंडीकैप्ड एसोसिएशन और रीनल एंड किडनी वेलफेयर फाउंडेशन भी शामिल हैं।

महिला से भी मारपीट का आरोप लगा  

एनआरआई व्यवसायी और पद्मश्री पुरस्कार विजेता टीए सुंदर मेनन के खिलाफ त्रिशूर पुलिस ने अगस्त 2016 में मारपीट का भी मामला दर्ज किया था। यह मामला तब दर्ज किया गया जब एमबीए की छात्रा पार्वती वेणुगोपाल ने शिकायत की थी कि सुंदर मेनन ने उसके घर में घुसकर उसके साथ मारपीट की। त्रिशूर ईस्ट पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में पार्वती ने कहा है कि उनके पिता वेणुगोपाल के दोस्त सुंदर मेनन रविवार रात को नशे की हालत में उनके घर में घुस आए और उनके साथ मारपीट की। उन्होंने मीडिया से कहा कि मुझे धमकी दी कि मेरे पिता को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। मैं उसे सालों से नती हूं और उसका सम्मान करती हूं। भले ही उन्हें मेरे पिता से कोई समस्या थी, लेकिन उसे मुझे धमकी देने का कोई अधिकार नहीं था।