Indore Waits for Good Rain : इंदौर को अभी अच्छी बारिश का इंतजार, औसत से आधा 18 इंच ही पानी गिरा!

127

Indore Waits for Good Rain : इंदौर को अभी अच्छी बारिश का इंतजार, औसत से आधा 18 इंच ही पानी गिरा!

बारिश जल्दी नहीं हुई, तो तापमान में और बढ़ोतरी होगी, अभी 29-30 डिग्री बना हुआ!

Indore : इन दिनों पूरे मध्य प्रदेश में जमकर बारिश हो रही है। यहां तक की पश्चिमी मध्य प्रदेश के अधिकांश जिले भी तरबतर हैं। लेकिन, इंदौर में बारिश की स्थिति संतोषजनक नहीं है। यहां औसत 35-36 इंच बारिश होती है। अभी करीब आधी यानी 18 इंच ही बारिश हुई है। जुलाई का महीना रीता बीत गया और अगस्त का भी एक सप्ताह गुजर गया। पर अभी तक अच्छी बारिश का इंतजार है। यदि अगस्त में अच्छी बारिश नहीं हुई तो इंदौर जिले में पानी की स्थिति विकट हो जाएगी। इसका असर पीने के पानी पर भी पड़ेगा और फसलों पर भी।

मालवा क्षेत्र के कुछ इलाकों में जहां जमकर बारिश हुई, वहीं इंदौर बारिश की नाराजगी झेल रहा है। इंदौर में पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसम बदल रहा है। इस मानसून में भी हल्की बारिश की वजह से शहरी क्षेत्र के अधिकांश हिस्से सूखे पड़े हैं। तापमान में भी लगातार वृद्धि हो रही है। यहां लगातार छाए रहने वाले बादलों के बावजूद भी बारिश नहीं होने से शहरवासी चिंतित हैं।

बारिश कम हुई तो तापमान बढ़ेगा

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, आगामी दिनों में इंदौर के तापमान में और भी बढ़ोतरी हो सकती है। वर्तमान में जो तापमान 29 और 30 डिग्री बना हुआ है। वह आगामी दिनों में बढ़कर 30 से 31 डिग्री तक जा सकता है। वहीं 15 अगस्त तक इंदौर में लगातार हल्की बारिश भी देखने को मिलेगी। वहीं अब तक हुई वर्षा की अगर बात की जाए तो इंदौर में अब तक 18 इंच बारिश हो चुकी है, जो औसत से कम है।

अब तक 50% ही बारिश हुई

इंदौर का औसत बारिश का आंकड़ा लगभग 35 इंच है. वहीं अब तक इसकी आधी बारिश ही हुई। जहां पड़ोसी जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी है। इंदौर का सूखा रहना चिंता सबब बन गया। माना जा रहा है कि यदि जुलाई के बाद अगस्त में भी यहां पर्याप्त बारिश नहीं हुई तो भविष्य में इंदौर के लिए यह बड़ा संकट हो सकता है। क्योंकि, बारिश नहीं होने से भूमिगत जल का स्तर और नीचे चला जाएग। इसके अलावा फसलों को भी नुकसान हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक तापमान बढ़ने से आगामी दिनों में इंदौर के लोगों को बेचैनी हो सकती है। इंदौर जिले का तापमान 30 से 31 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।