Manish Sisodia Released : 530 दिन बाद दिल्ली के Dy CM मनीष सिसोदिया जेल से रिहा!

दिल्ली शराब नीति से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जमानत!

233

Manish Sisodia Released : 530 दिन बाद दिल्ली के Dy CM मनीष सिसोदिया जेल से रिहा!

New Delhi : सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को जमानत दे दी। जमानत के 530 दिन बाद जेल से बाहर आ चुके हैं। उनके बाहर आने से पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं में भारी उत्साह है। उन्हें सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कुछ शर्तों के साथ दिल्ली शराब नीति से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जमानत दे दी है। कोर्ट ने उनपर सीएम अरविंद केजरीवाल जैसी शर्त नहीं लगाई है इसलिए माना जा रहा है कि वे जल्द दिल्ली कैबिनेट में वापसी करेंगे। आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने इसे लेकर संकेत भी दिया है। हालांकि उनकी वापसी में एक अड़चन है।

IMG 20240810 WA0054

दिल्ली राज्य में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम सात मंत्री हो सकते हैं। संविधान के अनुच्छेद 239एए के अनुसार, दिल्ली मंत्रिमंडल का आकार विधानसभा के सदस्यों की संख्या के 10% से ज्यादा नहीं हो सकता। दिल्ली विधानसभा में 70 सदस्य हैं। आप नेताओं ने कहा कि 17 महीने से ज्यादा समय तक जेल में रहने के बाद रिहा हुए सिसोदिया को मंत्रिमंडल में शामिल करने की योजना को सीएम केजरीवाल के परामर्श से अंतिम रूप दिया जा सकता है, जो शराब नीति में कथित अनियमितताओं की जांच के तहत केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दर्ज अलग-अलग मामलों में फिलहाल जेल में बंद हैं।

Manish Sisodia Released

पिछले साल गिरफ्तार हुए

नेताओं ने कहा कि यही कारण है कि बैठक कब होगी और किस तरह से सिसोदिया को कैबिनेट में शामिल किया जाएगा, इस पर अभी फैसला होना बाकी है। पूर्वी दिल्ली के पटपड़गंज विधानसभा से मौजूदा विधायक सिसोदिया को 26 फरवरी, 2023 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। दो दिन बाद, उन्होंने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था। उनके पास आबकारी, वित्त, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा और स्वास्थ्य सहित 18 प्रमुख विभागों की जिम्मेदारी थी। सिसोदिया के अलावा, पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी गिरफ्तार होने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद आतिशी और सौरभ भारद्वाज को कैबिनेट में शामिल किया गया और अहम विभागों को उनके बीच बांटा गया।

दोबारा शपथ पर संशय 

दिल्ली में आप सरकार के गठन से मनीष सिसोदिया का कद नंबर दो रहा है। वह लगातार उपमुख्यमंत्री रहे और दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में कई काम किए। जेल जाने के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था। अब उन्हें दोबारा सरकार में शामिल करने पर संशय है। विशेषज्ञों के मुताबिक, सीएम अभी जेल में हैं, जिसके चलते वे शपथ नहीं ले सकते। पार्टी के नेता इस पर अभी कुछ नहीं बोल रहे हैं। दिल्ली के शिक्षा मंत्री और वित्त मंत्री के साथ-साथ मनीष ने कई महत्वपूर्ण विभाग संभाले हैं।