Kissa-A-IAS: फैक डांस वीडियो से चर्चा में आई 2015 बैच की IAS अफसर का असल टैलेंट

1326
Kissa-A-IAS

Kissa-A-IAS: फैक डांस वीडियो से चर्चा में आई 2015 बैच की IAS अफसर का असल टैलेंट

अयोध्या में राम मंदिर के लोकार्पण के समय काल में इसी साल 20 जनवरी को सोशल मीडिया पर एक डांस वीडियो अपलोड किया गया था, जो जमकर वायरल हुआ था। इसके बारे में दावा किया गया था कि यह ओडिशा के संबलपुर की कलेक्टर अनन्या दास का है। लेकिन, बाद में बात गलत निकली। वास्तव में वीडियो में डांस करती महिला IAS अनन्या दास नहीं बल्कि मृदुला महाजन नाम की वीडियो क्रिएटर हैं। उन्होंने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से दो दिन पहले अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल्स पर इसे अपलोड किया था। बाद में खुद अनन्या दास ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इस बात को स्पष्ट किया कि ‘ये डांस तो बहुत अच्छा है, पर अफ़सोस कि ये मेरा नहीं है।’ लेकिन, इस घटना ने अनन्या दास को जबरदस्त लोकप्रियता दी। दरअसल, लोगों ने यह डांस वीडियो अनन्या दास का होने का इसलिए विश्वास किया कि वे बहुत टैलेंटेड हैं। इसलिए स्वाभाविक है कि लोगों ने उन्हें डांसर के रूप में भी पसंद किया था।

Kissa-A-IAS: फैक डांस वीडियो से चर्चा में आई 2015 बैच की IAS अफसर का असल टैलेंट

अब आते हैं अनन्या दास की असल प्रतिभा पर। ओडिशा में पदस्थ IAS अधिकारी अनन्या दास बेहद प्रतिभाशाली हैं। उन्होंने पहले JEE परीक्षा पास की, फिर UPSC। दोनों ही परीक्षाएं बेहद कठिन है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अनन्या दास पढ़ाई में कितनी होशियार रही हैं। इसे इस तरह भी समझा जा सकता है कि अधिकांश लोग जो नौकरी कर रहे हैं, उनमें से कोई भी नौकरी को लेकर रिस्क लेना नहीं चाहता। जबकि, सभी बदलाव की कोशिश तो करते हैं, लेकिन, हर किसी के बस में रिस्क लेना नहीं होता। अनन्या दास ने रेगुलर जॉब से आगे बढ़ने के लिए यूपीएससी-सीएसई परीक्षा की तैयारी शुरू की। उन्होंने बैंक की नौकरी छोड़ दी। यह उनकी मेहनत का ही नतीजा था कि उन्होंने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की। यूपीएससी परीक्षा में 16वीं रैंक के साथ उन्हें IAS में गुजरात कैडर अलॉट किया गया था।

Also Read: Major Administrative Reshuffle: MP में 7 कलेक्टर सहित 26 IAS अधिकारियों के तबादले

ओडिशा की ही रहने वाली अनन्या दास का जन्म 15 मई, 1992 को हुआ। उनके पिता बैंक ऑफ इंडिया में काम करते थे। अनन्या बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार थीं। यूपीएससी का पूरा सफर उन्होंने खुद तय किया। वे उन चुनिंदा अफसरों में शामिल हैं, जिन्होंने अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी परीक्षा पास की। IAS बनने से पहले अनन्या ने इंजीनियरिंग की और बैंक में भी नौकरी भी।

Kissa-A-IAS: फैक डांस वीडियो से चर्चा में आई 2015 बैच की IAS अफसर का असल टैलेंट

शुरुआती पढ़ाई ओडिशा से करने के बाद उन्होंने जेईई परीक्षा पास कर आईआईटी मद्रास में एडमिशन लिया। वहां से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री ली। इसके बाद भी उनकी पढ़ाई खत्म नहीं हुई। बीटेक के बाद अनन्या दास ने पिलानी में स्थित बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस यानी बिट्स से इकोनॉमिक्स में एमएससी किया था। वे सिर्फ पढाई ही नहीं करती, उन्हें ट्रेवल, चाय, किताबें पढ़ना और सर्दियों की धूप पसंद है।

Kissa-A-IAS: फैक डांस वीडियो से चर्चा में आई 2015 बैच की IAS अफसर का असल टैलेंट

पढ़ाई पूरी करने के बाद अनन्या दास ने ओरेकल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने डेटाबेस टीम में काम किया। इस एमएनसी में 8 महीने तक काम करने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी। फिर 3 महीने तक अनन्या दास ने जयपुर में स्थित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में एग्जीक्यूटिव इंटर्न के तौर पर काम किया था। इस दौरान उन्होंने फाइनेंशियल कॉन्टेजियन एंड रेगुलेटरी रिस्पॉन्स पर एक पेपर लिखा, जो बाद में द इंडियन बैंकर में पब्लिश किया गया।

WhatsApp Image 2024 08 10 at 10.46.18 PM 1

अनन्या को 2015 में गुजरात कैडर अलॉट किया गया था। लेकिन, IAS मोहम्मद अब्दाल अख्तर से पहली शादी के बाद उन्होंने अपना कैडर बदला कर ओडिशा करवा लिया था। वे ओडिशा आकर कटक म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन की कमिश्नर बनी। इसके बाद संबलपुर जिले की कलेक्टर पदस्थ की गई। लेकिन, आईएएस अब्दाल अख्तर से उनकी शादी ज्यादा दिन नहीं चली और दोनों में जल्द ही तलाक हो गया। इसके बाद अनन्या दास ने ओडिशा कैडर में पोस्टेड साथी IAS चंचल राणा से दूसरी शादी की। चंचल राणा भुवनेश्वर के रहने वाले हैं। वे ओडिशा के बलांगीर में कलेक्टर रहे हैं। चंचल राणा ने सिलचर के एनआईटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। वे 2014 बैच के IAS अधिकारी हैं। उन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर यूपीएससी में 7वीं रैंक हासिल की थी। चंचल राणा की भी यह दूसरी शादी है। संबलपुर कलेक्टर के बाद इसी साल अनन्या दास को राज्य सरकार ने हैंडलूम, टेक्सटाइल और हैंडीक्राफ्ट विभाग में जॉइंट सेक्रेटरी बनाया गया है।