KBC from Today : आज रात 9 बजे से सोनी टीवी पर फिर सजेगा KBC का मंच 

इस बार शो के फॉर्मेट में कुछ बदलाव भी किए गए!

299

KBC from Today : आज रात 9 बजे से सोनी टीवी पर फिर सजेगा KBC का मंच 

Mumbai : कौन बनेगा करोड़पति का 15 सीजन पिछले साल 29 दिसंबर को जब समाप्त हुआ था, तब अमिताभ बच्चन ने कहा था ‘मैं इस दौर के लिए आखिरी बार इस मंच से कहने जा रहा हूं शुभरात्रि, शुभरात्रि।’ इतना कहते हुए अमिताभ का गला रूंध जाता है और आंखें भर आती हैं। तब दर्शकों को लगा था कि ये शायद अमिताभ बच्चन अब केबीसी में दिखाई नहीं देंगे। लेकिन, उनका ये अनुमान गलत साबित हो गया। आज 12 अगस्त की शाम शो का 16वां सीजन लेकर अमिताभ फिर लौट रहे हैं।

हिंदी टेलीविजन के सबसे लोकप्रिय शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का पहला एपिसोड साल 2000 में आया था। तब भी इसे अमिताभ बच्चन ने ही इसे होस्ट किया था। आजतक हॉट सीट पर अमिताभ ही जमे हुए हैं। बीच में एक सीजन ऐसा भी आया, जब अमिताभ की जगह शाहरुख खान दिखाई दिए। लेकिन, दर्शकों को अमिताभ बच्चन की आवाज में जो जोश और जज्बा नजर आया, उतना इम्प्रेस कर पाने में शाहरुख कामयाब नहीं रहे। दर्शकों को वो जुड़ाव भी महसूस नहीं हुआ जो अमिताभ के साथ होता है।

अभी तक ‘केबीसी’ के 15 सीजन टीवी पर आ चुके हैं। चैनल जरूर बदल गया, पर शो की लोकप्रियता पर कोई फर्क नहीं पड़ा। आज 12 अगस्त से सोनी टीवी पर इसका 16वां सीजन शुरू हो रहा है। सीजन की शुरुआत जब हुई थी, तो इसमें सबसे ज्यादा राशि 1 करोड़ रुपए रखी गई थी। धीरे-धीरे केबीसी के मेकर्स ने ये धनराशि बढ़ाकर पहले 5 और फिर 7 करोड़ कर दी।

इस गेम शो का एक यूनिक पैटर्न रहा। एक सवाल के चार विकल्प और इनमें से एक विकल्प सही। हर सही जवाब पर कंटेस्टेंट अगले पड़ाव की ओर बढ़ता जाता है और प्राइज मनी भी डबल होती जाती है। इस बार शो के फॉर्मेट में कुछ बदलाव भी किए गए हैं। आज से रात 9 बजे दर्शक फिर टीवी के सामने बैठने लगेंगे। इस शो की एक रोचकता यह भी है कि इस शो रिपीट टेलीकास्ट नहीं होता।

जब ख़त्म हुआ था पिछला सीजन 

‘कौन बनेगा करोड़पति’ के 15वें सीजन का अंत 29 दिसंबर को हुआ था। अंत में अपनी बात कहते-कहते एंकर अमिताभ बच्चन बेहद भावुक हो गए थे। ‘केबीसी 15’ के आखिरी एपिसोड में शर्मिला टैगोर, सारा अली खान और विद्या बालन पहुंची थीं। शर्मिला टैगोर और विद्या बालन ने अमिताभ बच्चन से जुड़ी कई यादें और दिलचस्प किस्से शेयर किए। लेकिन, जब विदाई लेने की बारी आई, तो अमिताभ बच्चन दर्शकों से विदाई लेते हुए रो पड़े थे। वे भावुक हो गए और बोले ‘देवियों और सज्जनों, अब हम जा रहे हैं। कल से ये मंच नहीं सजेगा। अपनों से ये कह पाना कि कल से हम यहां नहीं आएंगे … न तो कहने की हिम्मत हो पाती है और न ही कहने का मन होता है।