Police Court : कल से शुरू होगी पुलिस कमिश्नर की कोर्ट

जिला बदर और रासुका के प्रकरणों की सुनवाई होगी

576
MP - Female Constable Allowed to Change Gender

Indore : जिले में पुलिस कमिश्नरी लागू होने के बाद अब पुलिस कोर्ट भी कल बुधवार 5 जनवरी से शुरू होगी। इस कोर्ट में जिला बदर के प्रकरणों की सुनवाई होगी। कुछ दिन बाद पुलिस को रासुका के अधिकार मिलने पर उसके प्रकरण भी यहीं सुने जाएंगे। इसके अलावा, दो कोर्ट जूनी इंदौर थाना तथा सेन्ट्रल कोतवाली थाने के ऊपर बनाई जा रही है। यहां धारा 151, 107 तथा 116 के प्रकरणों की सुनवाई ACP करेंगे। अभी इस कोर्ट के लिए शासन की और से ACP की पोस्टिंग नहीं की गई है।

पुलिस कमिश्नरी लागू होने के बाद धीरे-धीरे व्यवस्थाओं को जुटाया जा रहा है। अपराधों पर नियंत्रण रखने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने करीब 20 दिन पहले इसे लागू किया था। तभी से पुलिस कोर्ट को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही थी। पुलिस से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि शहर में कमिश्नरी को लेकर तीन जगह कोर्ट का निर्माण किया जा रहा है।

इसमें एक कोर्ट पलासिया स्थित पुलिस कंट्रोल रुम पर बनकर तैयार हो गई है। इस कोर्ट को जिला न्यायालय की तरह आकार दिया गया है। यहां जज के स्थान पर पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्रा बैठेंगे। कोर्ट में फरियादी और आरोपी के लिए अलग से विटनेस बॉक्स रहेगा। वकीलों के बैठने की व्यवस्था भी की गई है। पुलिस कमिश्नरी लागू होते ही SDM कोर्ट ने इन प्रकरणों की सुनवाई बंद कर दी है, जिससे लोगों को परेशानी आ रही है। परेशानी को दूर करने शीघ्र ही कोर्ट में सुनवाई की जाएगी।