Kolkata Doctor Murder Case: घटना के वक्त मौजूद 3 बैचमेट्स और अस्पताल स्टाफ से CBI ने की पूछताछ

249

Kolkata Doctor Murder Case: घटना के वक्त मौजूद 3 बैचमेट्स और अस्पताल स्टाफ से CBI ने की पूछताछ

Kolkata Doctor Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में 31 वर्षीय डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना ने पूरे देश को झकझोर दिया है।कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी महिला डॉक्टर के यौन उत्पीड़न और हत्या के मामले में नया अपडेट सामने आया है।बंगाल की राजनीति में तूफान मचा है। कोलकाता पुलिस ने इस केस में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई इस केस की जांच कर रही है। केंद्रीय जांच एजेंसी के लिए मौत के जुड़े सवालों का जवाब तलाशना आसान नहीं है। जिस तरह प्रारंभिक जांच के बाद केस से जुड़े तथ्य सामने आ रहे हैं, उससे यह स्पष्ट तौर से जाहिर होता है कि यह रेप और हत्या का सामान्य मामला नहीं है। बुधवार देर रात भीड़ ने हॉस्पिटल में घुसकर तोड़फोड़ की। चश्मदीदों की मानें तो उपद्रवियों ने रेप-मर्डर वाली जगह को टारगेट किया और सबूत मिटाने की कोशिश की।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अपराध शाखा ने गुरुवार को अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान मृतका के परिवार और अस्पताल स्टाफ से पूछताछ की।

सीबीआई के अधिकारियों ने प्रशिक्षु डॉक्टर के तीन बैचमेट्स से पूछताछ की, जो उस घटना वाली रात ड्यूटी पर थे। सीबीआई ने अस्पताल के तीन प्रशिक्षु डॉक्टरों समेत कम से कम आठ डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को भी पूछताछ के लिए बुलाया है। आपको बता दें कि कोलकाता हाई कोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने कोलकाता पुलिस से मामले की जांच अपने हाथ में ली है।

मृतका के माता-पिता से की बात, दोस्तों की ली डिटेल

सीबीआई ने मृतका के माता-पिता से भी बात की। जांचकर्ताओं ने उनके द्वारा अस्पताल से प्राप्त कॉल का समय नोट किया, जिसमें उन्हें उनकी बेटी की मौत के बारे में सूचित किया गया था। अधिकारियों ने उनसे उनकी बेटी के दोस्तों के बारे में भी पूछताछ की। साथ ही यह जानने की भी कोशिश की कि क्या उनकी बेटी ने अस्पताल में किसी भी समस्या की शिकायत की थी?

सीबीआई ने अस्पताल के पांच डॉक्टरों, इसके पूर्व चिकित्सा अधीक्षक-सह-उपाध्यक्ष (एमएसवीपी), प्रिंसिपल और चेस्ट डिपार्टमेंट के प्रमुख से भी पूछताछ की, जहां पीड़िता का शव मिला था। सीबीआई ने पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी से भी बात की, जिसके अधिकार क्षेत्र में अस्पताल आता है।

सिविक वॉलंटियर से विवरण मांगा

जांचकर्ताओं ने सिविक वॉलंटियर संजय रॉय के कॉल डिटेल रिकॉर्ड और मोबाइल टॉवर लोकेशन के विवरण के साथ-साथ अन्य विवरण भी मांगे हैं। बीती 9 अगस्त को मृतका का शव मिलने के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था। अधिकारी ने कहा कि हम यह भी देख रहे हैं कि उनके मोबाइल द्वारा कितना इटरनेट का इस्तेमाल किया गया है, ताकि यह पता चल सके कि क्या उसने कोई वीडियो या इंटरनेट वॉयस कॉल किया था?

12 की हुई अब तक गिरफ्तारी

मामले में गिरफ्तार लोगों की कुल संख्या 12 हो गई है। गिरफ्तार सभी लोगों को अदालत में पेश किया गया और 22 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

जानें ताजा घटनाक्रम

  • अस्पताल की नर्सों ने गुरुवार सुबह बर्बरता के खिलाफ़ प्रदर्शन किया। नर्सों में से एक ने बताया कि भीड़ सेमिनार रूम में घुसना चाहती थी, जहां अपराध हुआ था। उसने यह भी आरोप लगाया कि दो पुलिसकर्मियों ने नर्सों से भीड़ के उत्पात के दौरान उन्हें छिपाने के लिए कहा।
  • इससे पहले, गुरुवार को डॉक्टरों ने प्रशासनिक भवन को घेर लिया और प्रिंसिपल और अधीक्षक को भवन से बाहर नहीं निकलने दिया। प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार तड़के अस्पताल में हुई तोड़फोड़ पर अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा।
  • इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कड़े शब्दों में बयान जारी कर अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया है। आईएमए ने कहा कि भीड़ का हमला प्रशिक्षु डॉक्टर की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवा मेडिकल छात्रों को निशाना बनाने की कोशिश थी।
  • देर रात मृतक महिला डॉक्टर के समर्थन में डॉक्टरों ने सफदरजंग अस्पताल में विरोध प्रदर्शन किया।
  • 14 अगस्त की देर रात हुए हमले में लाठी-डंडे लेकर आए लोगों ने अस्पताल के आपातकालीन वार्ड और बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) के एक हिस्से में तोड़फोड़ की। अस्पताल में पुलिस चौकी में भी तोड़फोड़ की गई और वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया गया।
  • 14 अगस्त की देर रात हुए हमले में पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी दागे। कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने कहा कि मीडिया द्वारा चलाए गए ‘दुर्भावनापूर्ण’ अभियान ने स्थिति को और बिगाड़ दिया।
  • source:oneindia.com