बावीसा ब्राह्मण प्रतिभा मंच द्वारा स्वतन्त्रता दिवस पर आयोजित साहित्यिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम में समाज की प्रतिभाओं ने शानदार अभिव्यक्ति दी

555

बावीसा ब्राह्मण प्रतिभा मंच द्वारा स्वतन्त्रता दिवस पर आयोजित साहित्यिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में समाज की प्रतिभाओं ने शानदार अभिव्यक्ति

 समाज की साहित्य एवं कला की अप्रतिम प्रस्तुतियां दी गई  

डॉ .रूचि बागड़देव की विशेष रिपोर्ट 

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के शुभ अवसर पर बावीसा ब्राह्मण प्रतिभा मंच द्वारा ऑनलाइन साहित्यिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में  बावीसा ब्राह्मण समाज के गौरव पूर्व जिला न्यायाधीश, उपभोक्ता फोरम के पूर्व  चैयरमेन सत्येन्द्र जोशी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता के लिए  बावीसा ब्राह्मण समाज  के नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री  प्रकाश पुराणिक आमंत्रित थे एवं विशेष अतिथि उच्च न्यायालय इंदौर खंडपीठ के एडिशनल एडवोकेट जनरल विनीत जी जोशी थे। देश भर से प्रतिभाओं ने जुड़ कर अपनी सामाजिकता, राष्ट्रीयता और संगठन में शक्ति का प्रेरक उदाहण प्रस्तुत किया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व जिला न्यायाधीश, उपभोक्ता फोरम के पूर्व चैयरमेन सत्येन्द्र जोशी ने कहा कि हमें 1947 में राजनीतिक स्वतंत्रता प्राप्त हुई किंतु इसके पश्चात हम लोग व्यक्तिगत रूप से स्वतंत्र हो गए हैं।परिवार से स्वतंत्र हो गए हैं। समाज से स्वतंत्र हो गए हैं और इस कारण मर्यादा और अनुशासन भूल गए। अतः आज सबसे ज्यादा आवश्यकता है संस्कारों के संरक्षण करने की, आज आवश्यकता है बच्चों को संस्कार देने की, बच्चों के हाथों में हमने महंगे मोबाइल दे दिए, बच्चे उसमें क्या देख रहे हैं माता-पिता को नहीं मालूम, आज आवश्यकता यह भी है कि बच्चों के मित्र कौन है, बच्चे कहां जा रहे हैं, किन से मिल रहे हैं। यदि इन बातों पर ध्यान नहीं दिया तो बच्चे हमारे हाथ से निकल रहे हैं, गलत संगत के कारण अपराध बढ़ रहे हैं। नाबालिक बच्चे गंभीर स्वरूप के अपराध कर रहे हैं। अतः संस्कारों की शिक्षा दिया जाना अत्यंत आवश्यक है। संस्कार हेतु कोई स्कूल या कोचिंग नहीं होते हैं, संस्कारों की पाठशाला घर माता-पिता दादा दादी व परिवार है। बच्चों को शिक्षित करे, दीक्षित करे व संस्कारित करे। इसी के साथ उन्होंने प्रतिभागियों को बधाई दी.

WhatsApp Image 2024 08 15 at 16.16.45

समाज को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश इंदौर उच्च न्यायालय इंदौर खंडपीठ के एडिशनल एडवोकेट जनरल इंस्टीट्यूट ऑफ योग साइंसेज एंड रिसर्च के निर्देशक एवं वर्ल्ड के तीसरे सबसे बड़े योग थेरेपी हॉस्पिटल आनन्द मिशन के वाइस प्रेसीडेंट श्री विनीत जोशी ने कहा कि जिन सभी का स्वतंत्रता आन्दोलन में सहयोग रहा उन सभी को हमें शत शत नमन करने का दिवस है —उन्होंने सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी.

इस अवसर पर समाज प्रतिभा मंच के संचालक मंडल की सदस्य रूप में वरिष्ठ साहित्यकार, भारत की १०० सशक्त महिलाओं में भारत सरकार द्वारा चयनित डॉ स्वाति तिवारी ने संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के तीन शब्द ना जाने कितने पीढ़ियों के बलिदान और अवदान के बाद भारत माँ के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिखे गए शब्द हैं हमें इन स्वर्णाक्षरों के महत्त्व को सदैव स्मरण में रखते हुए उन सभी सैनानियों, बलिदानियों को नमन करना चाहिए और इनकी रक्षा और अस्मिता के लिए तत्पर रहना चाहिए.

88302179 2870535769656042 1605803424895467520 n

समाज के पूर्व अध्यक्ष श्री विनय पुराणिक ने कहा कि बावीसा ब्राह्मण समाज प्रतिभा मंच के तत्वावधान में कला एवं साहित्य से जुड़े समाज के सदस्यों/प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा एवं कला को प्रदर्शित करने व प्रोत्साहित करने हेतु सफल आयोजन सराहनीय है. आयोजन से जुड़े सभी संचालकगणों को कार्यक्रम को व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से संचालित कर सम्पन्न करने हेतु बधाई.

समाज के वरिष्ठ साहित्यकार श्री श्रीधर मु़ंशी ने कहा यह सबसे बड़ी सफलता है। एक मंच पर सभी कलाकार, जो हमारा लक्ष्य था उस पर हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। समाज में आज एक ऐसा मंच स्थापित हो गया है जो अनुशासित, मर्यादित और बुद्धिजीवी, गुणवान है।

बावीसा ब्राह्मण समाज के नवोदित, स्थापित एवं महिलाओं, बुजुर्गों और समाजजनों ने उत्साह और उमंग के साथ भाग लेते हुए अपनी प्रस्तुति दी। करीब 25 प्रतिभागियों ने इसमें खूबसूरत अंदाज में अपनी कला और कलम के माध्यम से देश  भक्ति से पटल को गूंजायमान कर किया। इस आयोजन में  प्रथम प्रस्तुति वाणिज्य कर विभाग के पूर्व एडिशनल कमिश्नर, साहित्यकार श्री राघवेन्द्र दुबे ने अपनी रचना का पाठ किया.

नन्हे कलाकार अश्मित दुबे, आकांश जोशी और सनातन उपाध्याय ने तबला वादन से सबका मन मोह लिया। बृजेंद्र कुमार पाठक, प्रीति पुराणिक, सीमा जोशी, शैलेंद्र जोशी, वंदना पांडे, वंदना शर्मा, यशस्वी शर्मा, राकेश वैद्य, ज्योति दुबे, अनुभा शर्मा ने देशभक्ति गीत से सबका मन मोह लिया। डॉक्टर रश्मि जोशी, प्राची पांडे ने देशभक्ति कविता सुनाई। साथ ही सपना उपाध्याय ने माउथ ऑर्गन से देश भक्ति गीत सुनाया। वरिष्ठ पत्रकार श्री शैलेंद्र जोशी ने अपने रचना का  सस्वर पाठ  किया.

 

प्रतिभा मंच के अध्यक्ष साहित्यकार श्री रमेश चन्द्र शर्मा ने भी अपनी रचना सुनाई.

 

 

नंदी कलाकार रिद्धि व्यास, प्रतीक्षा शर्मा ने नृत्य के माध्यम से प्रस्तुति दी. संचालक मंडल से रमेश चंद शर्मा, सुषमा व्यास, डॉक्टर आरती दुबे ने अपनी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीपिका व्यास द्वारा सुमधुर स्वर में गाई गई सरस्वती वंदना से हुआ। कार्यक्रम का सुव्यवस्थित सफल संचालन पीयूषा शुक्ला द्वारा किया गया। आभार संचालक मंडल द्वारा व्यक्त किया गया.

प्रेमचंद जयंती: पंडित दीनानाथ व्यास स्मृति प्रतिष्ठा समिति भोपाल द्वारा रचना पाठ आयोजित 

अनवरत रहे प्रकृति वंदन- पंडित दीनानाथ व्यास स्मृति प्रतिष्ठा समिति के तत्वावधान में पर्यावरण पर अनूठी गोष्ठी 

Amazing Travelogue : अमेरिका का “यलो स्टोन नेशनल पार्क” जहाँ ज्वालामुखी से निकले रंगीन लावा में भारत के राष्ट्रीय ध्वज के तीनों रंग दिखाई देते हैं