Selection in french Lab : जामिया के शोधार्थी प्रखर श्रीवास्तव का चयन फ्रांस की एनेसी बिहेवियरल साइंस लैब में! 

भारत के ग्लोबल इंडेक्स ऑफ सोशल कनेक्शन के विकास में योगदान देंगे!

146

Selection in french Lab : जामिया के शोधार्थी प्रखर श्रीवास्तव का चयन फ्रांस की एनेसी बिहेवियरल साइंस लैब में! 

New Delhi : जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञान विभाग के वरिष्ठ रिसर्च फेलो प्रखर श्रीवास्तव को फ्रांस की एनेसी बिहेवियरल साइंस लैब में रिसर्च कॉन्ट्रैक्टर के रूप में नियुक्त किया गया है। प्रो समीना बानो के मार्गदर्शन में शोध कर रहे प्रखर श्रीवास्तव ग्लोबल इंडेक्स ऑफ सोशल कनेक्शन के विकास में योगदान देंगे। यह जानकारी जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के जनसंपर्क विभाग ने दी।

बताया गया कि डॉ हंस रोचा इजरमैन एवं मिगुएल सिलान के नेतृत्व में इस महत्वपूर्ण परियोजना का उद्देश्य संस्कृतियों में सामाजिक संबंध तथा एकाकीपन को बेहतर ढंग से समझना है। जिसमें वैश्विक दक्षिण के दृष्टिकोणों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। भारत में इस परियोजना की शोध गतिविधियों के लिए प्रखर श्रीवास्तव को दायित्व सौंपा गया है।

इस परियोजना के निष्कर्षों का उपयोग विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) तथा आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (OECD) जैसे प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संगठनों सहित व्यापक शोध समुदाय एवं हितधारकों के लिए एक पैमाना बनाने के उद्देश्य से किया जाएगा। विश्व भर में सामाजिक जुड़ाव से संबंधित वैश्विक नीतियों तथा प्रथाओं को प्रभावित करने की क्षमता इस पहल में है।

एनसीआर निवासी प्रखर के पिता नरेंद्र निर्मल वरिष्ठ पत्रकार हैं। जबकि, बहन बहुराष्ट्रीय कंपनी में वरिष्ठ पद पर कार्यरत हैं।