Bajrang Punia: विनेश फोगाट की अगवानी करते हुए ‘तिरंगा’ पोस्टर पर जूते पहने खड़े है बजरंग, वीडियो आया सामने

458
Bajrang Punia

Bajrang Punia: विनेश फोगाट की अगवानी करते हुए ‘तिरंगा’ पोस्टर पर जूते पहने खड़े है बजरंग, वीडियो आया सामने

ई दिल्ली: सोशल मीडिया पर भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। वजह है उनका एक वीडियो जिसमें वह विनेश फोगाट की आगवानी करते हुए गाड़ी के बोनट पर लगे तिरंगे पर खड़े नजर आ रहे हैं

         भारतीय ध्वज  की एक  संहिता है जिसके अनुसार इस ध्वज का सम्मान सर्वोपरि है  ,जिसके अनुसार ध्वज को  आशय पूर्वक भूमि, फर्श या पानी से स्‍पर्श नहीं कराया जाना चाहिए। इसे वाहनों के हुड, ऊपर और बगल या पीछे, रेलों, नावों या वायुयान पर लपेटा नहीं जा सकता।यह घ्वज का अपमान है .

किसी सार्वजनिक, निजी संगठन या एक शैक्षिक संस्थान के सदस्य द्वारा राष्ट्रीय ध्वज का अरोहण/प्रदर्शन सभी दिनों और अवसरों, आयोजनों पर अन्यथा राष्ट्रीय ध्वज के मान सम्‍मान और प्रतिष्‍ठा के अनुरूप अवसरों पर किया जा सकता है।

सोशल मीडिया यूजर्स ने उनकी इस हरकत को शर्मनाक करार दिया है। दरअसल, विनेश फोगाट का पेरिस ओलंपिक से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया, जब कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने स्वर्ण पदक मैच से अयोग्य ठहराए जाने के बाद रजत पदक के लिए उनकी अपील को खारिज कर दिया।

विनेश फोगाट के साथी भारतीय पहलवान साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया इस अवसर पर आयोजित भव्य स्वागत समारोह के हिस्से के रूप में उनका स्वागत करने के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे। विनेश के शानदार स्वागत के बीच, बजरंग उस समय थोड़ी परेशानी में पड़ गए जब उन्हें ‘तिरंगा’ पोस्टर पर खड़े होते देखा गया। एक वीडियो में, बजरंग पुनिया को कार के बोनट पर खड़े देखा गया, जहाँ ‘तिरंगा’ पोस्टर प्रमुखता से प्रदर्शित था। पुनिया भीड़ और मीडिया को संभाल रहे थे, तभी अनजाने में उनका पैर ‘तिरंगा’ पोस्टर पर पड़ गया। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद, नेटिज़न्स ने तिरंगा के पोस्टर पर खड़े होकर भारतीय ध्वज का अपमान करने के लिए भारतीय पहलवान की आलोचना की।

 

हालांकि यह अनजाने में हो सकता है क्योंकि वह भीड़ और मीडिया को संभालने में व्यस्त थे, जबकि कार घनी भीड़ के बीच से हवाई अड्डे से बाहर निकलने की कोशिश कर रही थी। हालाँकि, नेटिज़न्स ने उनकी आलोचना की, क्योंकि उन्हें लगा कि यह भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के प्रति अपमानजनक कृत्य है।