Crisis Management Committee : इंदौर में नए बंधन लगाए जाने के सुझाव दिए गए

जिला क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में शादी, शव यात्रा और कोचिंग में संख्या सीमित की जाए

434

Crisis Management Committee : इंदौर में नए बंधन लगाए जाने के सुझाव दिए गए

Indore : कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी (Crisis Management Committee) की बैठक में एहतियाती कदम उठाए जाने पर चर्चा की गई। बैठक में कोरोना की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की गई। अनुशंसा की गई कि शादियों में संख्या सीमित की जाए। यह संख्या अधिकतम 200 रखी जाए। इसी तरह शव यात्रा और मुक्तिधाम में अधिकतम संख्या 50 निर्धारित की जाए। चलित उठावना करने की अनुशंसा की गई। साथ ही कोचिंग क्लासेस को 50% क्षमता के साथ संचालित करने के बारे में भी तय किया गया।

Crisis Management Committee

बैठक में बताया गया कि बगैर अनुमति के किसी भी बड़े आयोजन, धरना, प्रदर्शन आदि की अनुमति नहीं (Large Events, Dharnas, Demonstrations are Not Allowed) दी जाएगी। तय किया गया कि नागरिकों को कोविड अनुकूल व्यवहार के पालन करने के संबंध में जागरूक किया जाए। विशेषकर मास्क लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। मास्क नहीं लगाने वालों के विरूद्ध अर्थदंड लगाने का सुझाव भी दिया गया। बैठक में बताया गया कि उपरोक्त अनुशंसाएं राज्य शासन को भेजी जाएंगी। बैठक में तय किया गया कि कम लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में मेडिकल किट सहित अनेक चिकित्सकीय सुविधाएं ऑनलाईन उपलब्ध कराई जाएंगी।

Also Read: Corona Alert In MP: मंत्री,वरिष्ठ IAS, कलेक्टर, सिविल सर्जन कोरोना पॉजिटिव, MP में कोरोना का कहर 

बैठक में कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग जांच रिपोर्ट जल्द प्राप्त होना चाहिए। कोविड प्रोटोकॉल का प्रभावी पालन कराए जाने की जरूरत है। एहतियात के रूप में जरूरी है कि अनेक प्रभावी कदम उठाए जाएं। होम आइसोलेशन को बढ़ावा दिया जाए। कोविड केयर सेंटर की व्यवस्था को भी कारगर रूप से संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन के तहत मरीजों को अत्यधिक चिकित्सकीय सुविधा मिले, यह प्रयास किया जाए।

बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने जिले में की जा रही कोरोना से निपटने की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना के इलाज के लिए विशेषज्ञों के माध्यम से प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है। पर्याप्त संख्या में बेड्स हैं। कोविड केयर सेंटरों में ढाई हजार बिस्तरों की व्यवस्था रखी गई है। पर्याप्त ऑक्सीजन सुविधा है। जरूरतमंद मरीजों के नि:शुल्क इलाज के लिये आयुष्मान योजना के तहत 41 अस्पतालों में व्यवस्था की गई है।