IT Clearance Certificate : आयकर क्लीयरेंस प्रमाण पत्र की जरूरत सभी करदाताओं के लिए नहीं!

सीबीडीटी ने स्पष्ट किया कि कुछ ही मामलों में इसकी जरूरत होगी! 

174

IT Clearance Certificate : आयकर क्लीयरेंस प्रमाण पत्र की जरूरत सभी करदाताओं के लिए नहीं!

New Delhi : केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने फिर स्पष्ट किया कि सभी करदाताओं को आयकर क्लीयरेंस प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है। लेकिन, कुछ मामलों की इसकी जरूरत होगी। सीबीडीटी ने अपने स्पष्टीकरण में कहा कि आयकर अधिनियम, 1961 (‘अधिनियम’) की धारा 230 (1ए) भारत में रहने वाले व्यक्तियों द्वारा, कुछ परिस्थितियों में, कर निकासी प्रमाणपत्र प्राप्त करने से संबंधित है।

कहा गया है, कि उक्त प्रावधान वित्त अधिनियम, 2003 के माध्यम से 1 जनवरी 2003 से लागू हुआ। एक जून 2003 वित्त (नंबर 2) अधिनियम, 2024 ने अधिनियम की धारा 230(1ए) में केवल एक संशोधन किया है। इसके तहत काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) और कर अधिरोपण अधिनियम, 2015 का संदर्भ दिया गया है।

उक्त धारा में काला धन अधिनियम’ जोड़ा गया है। यह सम्मिलन काले धन अधिनियम के तहत देनदारियों को उसी तरह से कवर करने के लिए किया गया है, जैसे आयकर अधिनियम, 1961 और आय की धारा 230 (1 ए) के प्रयोजन के लिए प्रत्यक्ष करों से संबंधित अन्य अधिनियमों के तहत देनदारियों को कवर करने के लिए किया गया है। कर अधिनियम, 1961. ऐसा प्रतीत होता है कि संशोधन की गलत व्याख्या से उक्त संशोधन के बारे में गलत जानकारी उत्पन्न हुई है। यह गलत तरीके से बताया जा रहा है कि सभी भारतीय नागरिकों को देश छोड़ने से पहले आयकर निकासी प्रमाणपत्र (आईटीसीसी) प्राप्त करना होगा। यह स्थिति तथ्यात्मक रूप से ग़लत है।

अधिनियम की धारा 230 के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को कर निकासी प्रमाणपत्र प्राप्त करना आवश्यक नहीं है। केवल कुछ व्यक्तियों को, जिनके संबंध में ऐसी परिस्थितियाँ मौजूद हैं जिनके लिए कर निकासी प्रमाणपत्र प्राप्त करना आवश्यक है, उक्त प्रमाणपत्र प्राप्त करना आवश्यक है। यह स्थिति 2003 से क़ानून में है और वित्त (नंबर 2) अधिनियम, 2024 के माध्यम से संशोधन के साथ भी अपरिवर्तित बनी हुई है। इस संदर्भ में, सीबीडीटी ने अपने निर्देश संख्या 1/2004, दिनांक 05 फरवरी 2004 के माध्यम से निर्दिष्ट किया है कि अधिनियम की धारा 230(1ए) के तहत कर निकासी प्रमाणपत्र केवल भारत में रहने वाले व्यक्तियों द्वारा प्राप्त किया जाना आवश्यक हो सकता है।

Screenshot 20240822 082957 055 Screenshot 20240822 083006 249

निम्नलिखित परिस्थितियों में 

(i) जहां व्यक्ति गंभीर वित्तीय अनियमितताओं में शामिल है और आयकर अधिनियम या संपत्ति कर अधिनियम के तहत मामलों की जांच में उसकी उपस्थिति आवश्यक है और यह संभावना है कि उसके खिलाफ कर की मांग की जाएगी, या (ii) जहां व्यक्ति पर प्रत्यक्ष कर बकाया रुपये से अधिक है। उन पर 10 लाख रुपए का बकाया है, जिस पर किसी भी अधिकारी ने रोक नहीं लगाई है। इसके अलावा, किसी व्यक्ति को कारण दर्ज करने और प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त या मुख्य आयकर आयुक्त से अनुमोदन लेने के बाद ही कर निकासी प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए कहा जा सकता है।

इसे ध्यान में रखते हुए, यह दोहराया जाता है कि अधिनियम की धारा 230(1ए) के तहत आईटीसीसी की आवश्यकता भारत में रहने वाले निवासियों को केवल दुर्लभ मामलों में होती है, जैसे (ए) जहां कोई व्यक्ति गंभीर वित्तीय अनियमितताओं में शामिल है या 10 लाख रुपये या इससे अधिक का बकाया है जिस पर किसी अधिकारी ने रोक नहीं लगाई है।