Food Inflation : आरबीआई ने चेतावनी दी, खाद्य महंगाई से अभी राहत नहीं मिलेगी!      

असमान मौसम से खाद्य महंगाई का जोखिम, कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव! 

151

Food Inflation : आरबीआई ने चेतावनी दी, खाद्य महंगाई से अभी राहत नहीं मिलेगी!    

New Delhi : अपनी ‘मंथली इकोनॉमिक रिव्यू’ (MER) में वित्त मंत्रालय कहा कि महंगाई में कमी आ रही है। लेकिन, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) का मानना है कि खाद्य महंगाई से आने वाले दिनों में जल्द राहत नहीं मिलेगी। घरेलू महंगाई की उम्मीदें बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में मॉनिटरी पॉलिसी को खाद्य वस्तुओं की कीमतों के दबाव से संभावित प्रभावों को ध्यान में रखते हुए सतर्क रहना होगा।

बैंकिंग सेक्टर के रेगुलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने 6 से 8 अगस्त को हुए मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी बैठक (MPC Meeting) के मिनट्स जारी किए। इसके मुताबिक जुलाई में खाद्य वस्तुओं में तेजी देखने को मिली। बेस इफेक्ट के चलते दूसरी तिमाही में सीपीआई इंफ्लेशन में कमी आ सकती है। लेकिन, तीसरी तिमाही में महंगाई बढ़ सकता है।

असमान मौसम से खाद्य महंगाई के जोखिम बना हुआ है। वैश्विक तनाव के चलते कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना है। मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी से कोर इंफ्लेशन बढ़ सकता है। घरेलू महंगाई की उम्मीदों में उछाल देखा जा रहा है और उपभोक्ताओं का भरोसा घटा है।

आरबीआई मिनट्स के मुताबिक गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि जुलाई और वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में हेडलाइन इंफ्लेशन कम रह सकता हैं। लेकिन, खाद्य महंगाई कम होती नजर नहीं आ रही।

घरेलू महंगाई की उम्मीदें बढ़ी हुई है ऐसे में मॉनिटरी पॉलिसी को बेहद सजग रहना होगा, जिससे खाद्य महंगाई का असर दूसरे कॉम्पोनेंट्स पर न पड़े। उन्होंने उम्मीद जताई कि अच्छे मानसून और खरीफ फसलों की बुआई बढ़ने, जलाशयों के स्तर बढ़ने और रबी सीजन के बेहतर आउटपुट के अनुमानों के चलते खाद्य महंगाई में कमी आ सकती है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि महंगाई कम तो हो रही, पर इसकी रफ्तार धीमी है। 4% महंगाई दर का लक्ष्य अभी भी दूर है। ऐसे में महंगाई पर नजर रखना होगा और खाद्य महंगाई के असर को टालना होगा।