Deaf-Mute Girls in Police Station: मूक-बधिर बच्चियों ने पुलिस के साथ रक्षाबंधन मनाया, पुलिस का कामकाज देखा!

187

Deaf-Mute Girls in Police Station: मूक-बधिर बच्चियों ने पुलिस के साथ रक्षाबंधन मनाया, पुलिस का कामकाज देखा!

इन बच्चियों ने साइन लैंग्वेज में अपनी जिज्ञासा भरे सवाल पुलिस से पूछे!

Indore : संयोगितागंज थाने के टीआई सतीश पटेल के आमंत्रण पर आज शुक्रवार को मूक-बधिर बच्चियों ने पुलिस के साथ उत्साह से रक्षाबंधन मनाया। पुलिस की तरफ से इन बच्चियों को उपहार में पौधे दिए गए। पिछले साल रक्षाबंधन पर टीआई ने मूक-बधिर बच्चों की संस्था ‘आनंद संस्थान’ जाकर बच्चियों के साथ रक्षाबंधन मनाया था, तभी उन्होंने बच्चियों को अगले साल रक्षाबंधन पर थाने आने के लिए आमंत्रित किया था।

आज जब ये बच्चियां थाने आई तो उनसे खाने के लिए उनकी पसंद भी पूछी गई। बच्चियों ने बताया था कि उन्हें बर्गर पसंद है। थाना प्रभारी के आमंत्रण पर आई बच्चियों ने थाने के स्टाफ और टीआई के हाथों पर रक्षा सूत्र बांधकर पुलिस के साथ रक्षाबंधन मनाया। थाने पर पुलिस ने बच्चियों का स्वागत किया और पौधे भेंट किए।

सभी बच्चियों ने अपने मनपसंद बर्गर का भी खूब आनंद लिया। आनंद संस्थान के संचालक ज्ञानेंद्र पुरोहित बच्चियों को अपने साथ थाने लेकर आए। वहां उन्हें थाने कार्यप्रणाली से भी अवगत कराया गया। थाने आने से लेकर रिपोर्ट लिखे जाने, विवेचना, आरोपी के पकड़े जाने, कोर्ट में चालान पेश करने आदि की कार्रवाई के बारे में टीआई ने बच्चियों को बताया। साथ ही इन बच्चियों ने थाना प्रभारी कक्ष, रोजनामचा कक्ष, विवेचना कक्ष और लॉकअप का भ्रमण कर अपना ज्ञान बढ़ाया। बच्चियों ने साइन लैंग्वेज में अपनी जिज्ञासा भरे प्रश्न पुलिस से पूछे जिनका जवाब टीआई ने दिए। जिनका साइन लैंग्वेज में अनुवाद ज्ञानेंद्र पुरोहित ने करके बच्चियों की जिज्ञासा शांत की।

पहली बार थाने पर रक्षाबंधन मनाने और थाना भ्रमण के बाद ये बच्चियां काफी उत्साहित और आत्मविश्वास से भरी दिखाई दी। बच्चियों ने बताया अब उनके मन में पुलिस के प्रति सम्मान बढ़ गया है। वहीं पुलिस स्टॉफ भी मुख बधिर बच्चियों के साथ रक्षाबंधन मना कर बहुत खुश दिखाई दिया। इन दिनों संयोगितागंज थाने में हर दिन ही बड़ी संख्या में महिलाएँ और स्कूल की बच्चियां टीआई और स्टॉफ को राखी बाँधने पहुँच रहीं हैं। कल डेली मिरर स्कूल, बंगाली चौराहा की बच्चियों एवं पुलिस परिवार के सहायक ग्रुप की महिलाओं ने संयोगितागंज थाने पहुंचकर पुलिस के साथ बड़े उत्साह से रक्षाबंधन मनाया।