Kissa-A-IFS:Beauty With Brain : खूबसूरती और प्रतिभा का अनोखा संगम! 

128

Kissa-A-IFS: Beauty With Brain : खूबसूरती और प्रतिभा का अनोखा संगम! 

‘फेमिना मिस इंडिया’ की फाइनलिस्ट रही है भारतीय विदेश सेवा की यह अधिकारी

देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से यूपीएससी को पास करने के लिए परीक्षार्थी रोज 14 से 15 घंटे कड़ी मेहनत करते हैं। कुछ परीक्षार्थी नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी करते हैं। कई ऐसे भी होते हैं, जो परीक्षा की तैयारी के लिए नौकरी छोड़ देते हैं। उन्हीं में से एक परीक्षार्थी ऐसी भी हैं, जिन्होंने मां के सपनों को पूरा करने के लिए मॉडलिंग को चुना और बाद में यूपीएससी के लिए मॉडलिंग को तिलांजलि दे दी।

Kissa-A-IFS: Beauty With Brain : खूबसूरती और प्रतिभा का अनोखा संगम! 

मूल रूप से राजस्थान की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण पर प्रशासनिक सेवा का ऐसा जुनून चढ़ा था कि उन्होंने मॉडलिंग का करियर छोड़कर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की।

IMG 20240825 WA0034

ऐश्वर्या श्योराण का परिवार मूल रूप से राजस्थान का था लेकिन लंबे समय से दिल्ली में ही रहा। ऐश्वर्या श्योराण के पिता अजय श्योराण भारतीय सेना में कर्नल हैं। उनकी माता सुमन गृहणी हैं। परिवार ने मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन के नाम पर उनका भी नाम रखा। लेकिन, बीच रास्ते में मॉडलिंग करियर छोड़कर वे यूपीएससी की तैयारी में लग गई। उनकी उपलब्धि इसलिए भी खास है, क्योंकि वे ‘फेमिना मिस इंडिया’ की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं। मॉडलिंग और ब्यूटी काॅम्पटीशन से जुड़े इस खूबसूरत चेहरे ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करके बड़ी कामयाबी हासिल की।

Kissa-A-IFS: Beauty With Brain : खूबसूरती और प्रतिभा का अनोखा संगम! 

दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन के बाद मां का सपना पूरा करने के लिए ऐश्वर्या ने मॉडलिंग में करियर बनाने का फैसला किया। ऐश्वर्या शुरू से पढ़ाई में होशियार थीं। उन्होंने दिल्ली से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की, फिर 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 97.5% अंक लाकर टॉप किया। इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। ऐश्वर्या ने कॉलेज के बाद 2018 में ‘कैट’ की परीक्षा भी दी और उनका चयन आईआईएम इंदौर में हो गया था, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया।

IMG 20240825 WA0032

मॉडलिंग में आई तो 2014 में दिल्ली में ‘क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस’ बनीं। 2015 में उन्होंने ‘मिस दिल्ली’ का खिताब अपने नाम किया। 2016 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में शामिल हुईं और वे 21वीं फाइनलिस्ट भी रहीं। हालांकि इसके बाद ही वे अपना मॉडलिंग करियर छोड़कर यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं। करीब 10 महीने घर में ही रहकर तैयारी की। बिना किसी कोचिंग के उन्होंने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली। V ऑल इंडिया में 93वीं रैंक लॉकर वे भारतीय विदेश सेवा (IFS) ऑफिसर बन गईं। वे 2019 बैच की अधिकारी है।

IMG 20240825 WA0035

वर्तमान में ऐश्वर्या विदेश मंत्रालय (MEA) में तैनात हैं। ऐश्वर्या सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहती हैं। वे अपनी तस्वीरें पोस्ट करती हैं। इंस्टाग्राम पर ऐश्वर्या के 208K फॉलोअर्स हैं।

Author profile
Suresh Tiwari
सुरेश तिवारी

MEDIAWALA न्यूज़ पोर्टल के प्रधान संपादक सुरेश तिवारी मीडिया के क्षेत्र में जाना पहचाना नाम है। वे मध्यप्रदेश् शासन के पूर्व जनसंपर्क संचालक और मध्यप्रदेश माध्यम के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रहने के साथ ही एक कुशल प्रशासनिक अधिकारी और प्रखर मीडिया पर्सन हैं। जनसंपर्क विभाग के कार्यकाल के दौरान श्री तिवारी ने जहां समकालीन पत्रकारों से प्रगाढ़ आत्मीय रिश्ते बनाकर सकारात्मक पत्रकारिता के क्षेत्र में महती भूमिका निभाई, वहीं नए पत्रकारों को तैयार कर उन्हें तराशने का काम भी किया। mediawala.in वैसे तो प्रदेश, देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खबरों को तेज गति से प्रस्तुत करती है लेकिन मुख्य फोकस पॉलिटिक्स और ब्यूरोक्रेसी की खबरों पर होता है। मीडियावाला पोर्टल पिछले सालों में सोशल मीडिया के क्षेत्र में न सिर्फ मध्यप्रदेश वरन देश में अपनी विशेष पहचान बनाने में कामयाब रहा है।