सार्थक शब्द हकीकत को बयां करते हैं और उसे सही अंदाज में समाज से मुखातिब कराते हैं : डॉ मुजूमदार!

146

सार्थक शब्द हकीकत को बयां करते हैं और उसे सही अंदाज में समाज से मुखातिब कराते हैं : डॉ मुजूमदार!

कवियत्री प्रभा मुजुमदार दानिश अलीगढ़ी स्मृति सम्मान से सम्मानित!

Ratlam : रविवार को दानिश अलिगढी़ स्मृति समारोह का आयोजन शहर की अजंता पैलेस कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित हुआ। जिसमें देश की सुप्रसिद्ध कवियत्री डॉ. प्रभा मुजुमदार को दानिश अलिगढी़ स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया।

कवियत्री डॉ मुजुमदार ने कहा कि शब्द की अपनी महत्ता है। सार्थक शब्द अपने उपस्थिति से हकीकत को बयान भी करते हैं और उसे सही रूप में समाज के सामने लाते भी हैं। शब्दों के सामने मौजूदा दौर में खड़े खतरे को पहचाना और शब्दों की ताकत को महत्व देना बहुत आवश्यक है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ कवि एवं अनुवादक प्रोफेसर रतन चौहान ने कहा कि प्रभाजी की कविताओं में गहरे अर्थ समाहित है और ये आज के दौर की अनिवार्य कविताएं प्रतीत होती हैं। उन्होंने कहा कि समय के साथ चलने वाला रचनाकार सदैव अपनी बात को कम शब्दों में गहरे अर्थों के साथ प्रस्तुत करता है।

WhatsApp Image 2024 08 26 at 10.35.18

वरिष्ठ कवि एवं साहित्यकार युसूफ जावेदी ने डॉक्टर मुजुमदार का परिचय देते हुए कहा कि रतलाम में महाविद्यालय में छात्र के रूप में उनकी जो छवि उस समय थी, वही छवि आज उनकी कविताओं में भी नजर आती है। शायर सिद्दीक रतलामी ने इस अवसर पर दानिश अलीगढ़ी की गजलों की प्रस्तुति दी।

‘दानिश अलीगढ़ी स्मृति सम्मान’ वर्ष 2024 के लिए देश की सुपरिचित कवियत्री प्रभा मजुमदार को दिया गया। जनवादी लेखक संघ रतलाम अध्यक्ष रणजीत सिंह राठौर, सचिव सिद्दीक रतलामी, वरिष्ठ कवि श्याम माहेश्वरी, साहित्यकार कैलाश व्यास, वरिष्ठ शिक्षक ओमप्रकाश मिश्रा, पूर्णिमा शर्मा, प्रोफेसर मनोहर जैन, ललित चौरड़िया, जावेद अलीगढ़ी सहित उपस्थित जनों ने डॉ. प्रभा मुजुमदार को सम्मान प्रदान किया।

बता दें कि दानिश अलीगढ़ी स्मृति सम्मान का यह तीसरा सोपान था। प्रथम सम्मान वर्ष 2022 के लिए वरिष्ठ कवि एवं भाषाविद डॉ. जयकुमार ‘जलज’ तथा दूसरे वर्ष 2023 का सम्मान वरिष्ठ कवि श्याम महेश्वरी को दिया गया था। प्रारंभ में जनवादी लेखक संघ, जन नाट्य मंच, युगबोध की ओर से प्रभा जी का स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन आशीष दशोत्तर ने तथा आभार सचिव सिद्दीक रतलामी ने माना। आयोजन में शहर के वरिष्ठ साहित्यकार सहित साहित्य प्रेमी उपस्थित रहे।