TRAI’s Big Decision : महंगे रिचार्ज की छुट्टी, यूजर्स को फायदा मिलेगा, ट्राई का फैसला! 

ट्राई' ने प्रपोजल में पब्लिक वाई-फाई सर्विस उपलब्ध कराने वाले ऑफिस को शामिल किया!   

181

TRAI’s Big Decision : महंगे रिचार्ज की छुट्टी, यूजर्स को फायदा मिलेगा, ट्राई का फैसला! 

New Delhi : ट्राई ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को ब्रॉडबैंड प्लान की कीमत को कम करने का सुझाव दिया है। दूरसंचार नियामक ने अपने प्रपोजल में ब्रॉडबैंड कनेक्शन चार्ज को कम करने के लिए कहा है। ट्राई का यह सुझाव पब्लिक डेटा ऑफिस (पीडीओ) के लिए इस्तेमाल होने वाले वाई-फाई कनेक्शन के लिए दिया है। ट्राई ने अपने प्रपोजल में उन ऑफिस को शामिल किया है, जो पब्लिक वाई-फाई सर्विस उपलब्ध कराते हैं। सरकार का यह फैसला तय किए गए वाई-फाई स्पॉट के नंबर को बढ़ाने के लिए है, जो तय टारगेट से काफी कम है।    दूरसंचार नियामक का मानना है कि पब्लिक डेटा ऑफिस के लिए इस्तेमाल होने वाले वाई-फाई ब्रॉडबैंड की कीमत काफी ज्यादा है, जिसकी वजह से काफी यूजर्स का नुकसान हो रहा है। ट्राई ने अपने टैरिफ ऑर्डर के नोट में पाया कि लीज लाइन टैरिफ (एलएलटी) फाइबर-टू-द-होम (एफटीटीएच) के मुकाबले 40 से 80 गुना तक महंगा है, जिसकी वजह से यूजर्स इसका इसका इस्तेमाल न के बराबर कर रहे हैं।

ट्राई ने अपने प्रपोजल में डेटा यूसेज में कमी का हवाला देते हुए कहा कि पीएम-वानी सेंट्रल रजिस्ट्री के मुताबिक, डेली एवरेज डेटा यूसेज में काफी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले साल तक एवरेज डेटा यूसेज 1जीबी डेली था, जो घटकर अब कुछ एमबी रह गई है, जो मंथली एवरेज डेटा लिमिट से काफी कम है।

कीमत कम करने की सलाह

ट्राई ने रिटेल ब्रॉडबैंड कनेक्शन में कमी का हवाला देते हुए इसकी कीमत कम करने की सलाह दी है। अगर सर्विस प्रोवाइडर्स ट्राई के इस सुझाव को मान लेते हैं तो पब्लिक वाई-फाई इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को इससे फायदा मिलेगा और डेटा यूसेज बढ़ जाएगा। कनेक्शन सस्ता होने की वजह से इसका प्रभाव ओवरऑल डेटा यूसेज पर पड़ेगा।

टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के फाइबर-टू-द-होम कनेक्शन वाले यूजर्स को 700 रुपये मंथली खर्च करने पर 100 एमबीपीएस की स्पीड से डेटा उपलब्ध है। यूजर्स को लीज लाइन पब्लिक वाई-फाई के 100 एमबीपीएस की स्पीड वाले प्लान के लिए एफटीटीएच के मुकाबले कई गुना ज्यादा खर्च करना होगा। इसकी वजह से लीज लाइन ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या भी धीरे-धीरे कम हो रही है।