2027 तक रिलायंस की वैल्यू हो जायेगी डबल, बोनस शेयर का तोहफा देते हुए बोले मुकेश अंबानी

पिछले साल 1.7 लाख नई नौकरियां देने का किया दावा आज हुई रिलायंस की ए जी एम पर केंद्रित

2240

2027 तक रिलायंस की वैल्यू हो जायेगी डबल, बोनस शेयर का तोहफा देते हुए बोले मुकेश अंबानी

वरिष्ठ पत्रकार व शेयर मार्केट विशेषज्ञ चंद्रकांत अग्रवाल की समीक्षात्मक विशेष बिजनेस रिपोर्ट

आज रिलायंस की ए जी एम में मुकेश अंबानी ने कहा कि 2017 में 40 वीं वर्षगांठ पर उन्होंने वादा किया थी कि गोल्डन जुबली से पहले कंपनी दुनिया की टॉप 50 कंपनियों में शामिल हो जाएगी। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि रिलायंस दुनिया की टॉप 50 कंपनियों में शामिल है। जुलाई 2018 में कंपनी ने 100 अरब डॉलर की वैल्यूएशन हासिल की। महज छह साल में ही हमने 250 अरब डॉलर का मार्क पार कर लिया। 2022 में हमने वादा किया था कि 2027 में जब कंपनी 50 साल पूरे करेगी तो इसकी वैल्यू डबल हो जाएगी। हम उस वादे पर आज भी कायम हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47 वीं एनुअल जनरल मीटिंग में शेयरधारकों को संबोधित किया। इस बैठक में मुकेश अंबानी ने कई बड़े एलान किये। सालाना बैठक से पहले कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि वह शेयरहोल्डर्स को बोनस शेयर देने का विचार कर रही है। बोनस शेयर को लेकर कंपनी की बोर्ड मीटिंग 5 सितंबर 2024 को होगी।

मुकेश अंबानी ने जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर शुरू करने का एलान किया। यह ऑफर इस साल दिवाली में शुरू होगा। इसमें जियो यूजर्स को 100 जीबी तक मुफ्त क्लाउड स्टोरेज मिलेगा। इस क्लाउड स्टोरेज में वह अपनी फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट जैसे कई डिजिटल कंटेट और डेटा को स्टोर कर सकते हैं। इस क्लाउट में डेटा-संचालित एआई सर्विसेज भी शामिल होंगी।

जियो ऑप्टिकल फाइबर के यूजर्स की जानकारी देते हुए मुकेश अंबानी ने बताया कि पिछले 6 महीने में 10 लाख से ज्यादा ग्राहक जियो फाइबर से जुड़ गए। 5 जी कस्टमर को लेकर कंपनी ने बताया कि 2 साल में जियो से 13 करोड़ ग्राहक जुड़े हैं। वहीं 8 साल में जियो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बन गई है। वर्तमान में जियो के सदस्यो की संख्या 490 मिलियन से ज्यादा है।

WhatsApp Image 2024 08 29 at 11.04.57 PM

AI सर्विसेज को बेहतर बनाने के लिए कंपनी Jio Brain के नाम से AI प्लेटफॉर्म ला रही है। कंपनी अन्य रिलायंस ऑपरेटिंग कंपनियों में भी इस तरह के प्लेटफॉर्म लाएगी। इसके अलावा कंपनी गुजरात के जामनगर में AI डाटा सेंटर बनाएगी। यह डेटा सेंटर ग्रीन एनर्जी (Green Energy) से लैस होगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य है कि वह आने वाले चार सालों में रेवेन्यू और EBITDA को डबल करें। डिज्नी के साथ हुए पार्टनरशिप को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि यह एंटरटनमेंट सेक्टर में एक नए युग की शुरुआत करेगा। 100 फीसदी स्वदेशी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कंपनी ने Jio TvOS लॉन्च किया है। यह जियो एसटीबी के लिए लॉन्च हुआ। कंपनी ने इस एजीएम में जियो Jio Phonecall AI पेश किया है। इस फीचर से यूजर्स आसानी से एआई का इस्तेमाल करके किसी कॉल को रिकॉर्ड और स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा वह वॉयस को टैक्सट में भी बदल सकते हैं।

मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल के अंत तक हम अपने सौर फोटो-वोल्टाइक (PV) मॉड्यूल का उत्पादन शुरू कर देंगे। अगली तिमाहियों में, हम अपनी एकीकृत सौर उत्पादन सुविधाओं का पहला चरण पूरा कर लेंगे। इसमें मॉड्यूल, सेल, ग्लास, वेफर, इंगोट और पॉलीसिलिकॉन शामिल हैं, जिनकी शुरुआती वार्षिक क्षमता 10 गीगावॉट है। हमने जामनगर में 30 गीगावॉट वार्षिक क्षमता वाली एक एकीकृत उन्नत रसायन-आधारित बैटरी विनिर्माण सुविधा का निर्माण शुरू कर दिया है। अगले साल की दूसरी छमाही तक उत्पादन शुरू हो जाएगा। बायो-एनर्जी कारोबार तेजी से विस्तार कर रहा है और 2025 तक 55 ऑपरेटिंग कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) प्लांट तक पहुंच जाएगा, जिससे किसान अन्न दाता से ऊर्जा दाता बन जाएंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में 30,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी। कंपनी न्यू एनर्जी बिजनेस में ₹75,000 करोड़ तक के निवेश के लिए तैयार हैं।

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस का न्यू एनर्जी कारोबार चालू होने के 5 से 7 वर्षों में ही उतनी कमाई करने लगेगा, जितनी हमारा ऑयल टू कैमिकल बिजनेस करता है। कंपनी ने कच्छ में बंजर भूमि को पट्टे पर लिया है। इस बंजर भूमि में अगले 10 वर्षों में लगभग 150 अरब यूनिट बिजली पैदा होगी। जो भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं के लगभग 10% के बराबर होगी।

अंबानी ने कहा कि सोलर फोटो-वोल्टेइक मॉड्यूल का प्रॉडक्शन इस साल के अंत में शुरू हो जाएगा। उसके बाद इंटिग्रेटेड प्रॉडक्शन फैसिलिटीज का पहला चरण पूरा हो जाएगा। इसमें मॉड्यूल, सेल, ग्लास, वैफर, इग्नॉट और पॉलिसिलिकॉन शामिल है। इसकी शुरुआती सालाना क्षमता 10 गीगावॉट है।

रिलायंस ग्रीन और क्लीन एनर्जी में भारत को लीडर बनाना चाहती है। हम टाइमलाइन के मुताबिक आगे बढ़ रहे हैं। साल 2025 तक जामनगर हमारे न्यू एनर्जी बिजनस का हब बन जाएगा। यह दुनिया में अपनी तरह का अकेला सेंटर होगा।

मुकेश अंबानी ने कहा कि न्यू एनर्जी बिजनस की खास अहमियत है। यह भारत को एनर्जी सेक्टर में आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा। देश की इकॉनमी तेजी से बढ़ रहा है और उसकी ऊर्जा जरूरतें भी बढ़ रही हैं। देश में अगले 10 साल में एनर्जी की डिमांड दोगुना होने की उम्मीद है। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ब्रेन जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। कनेक्टेड इंटेलिजेंस, विश्व स्तरीय इंफ्रा के साथ आएगा। कंपनी “एआई एवरीवेयर फॉर एवरीवन” की थीम पर इसे लॉन्च करेगी।

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी है और दुनिया में भी तेजी से अपनी पोजीशन मजबूत कर रही है। रिलायंस रिटेल स्टोर्स के हिसाब से दुनिया की टॉप 5, मार्केट कैप के हिसाब से टॉप 10, कर्मचारियों के हिसाब से टॉप 20 और रेवेन्यू के हिसाब से टॉप 30 कंपनियों में शामिल है।

WhatsApp Image 2024 08 29 at 11.04.57 PM 1

पिछले साल दी 1.7 लाख नई नौकरियां

मुकेश अंबानी ने रिलायंस में नौकरी में कटौती की खबरों को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि पिछले साल उन्होंने 1.7 लाख नई नौकरी दी है। इसी के साथ उसके कर्मचारयों की संख्या बढ़ कर साढ़े छह लाख से भी अधिक हो गई है। जियो नेटवर्क पर चलता है दुनिया का 8 फीसदी मोबाइल डेटा ट्रैफिक

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डेटा कंपनी बन गई है। अकेले जियो के नेटवर्क पर दुनिया का 8 फीसदी मोबाइल डेटा ट्रैफिक चलता है। यह आंकड़ा कितना बड़ा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह विकसित बाजारों सहित सभी प्रमुख वैश्विक ऑपरेटरों से अधिक है। उन्होंने कहा कि कंपनी का ग्राहक आधार और डाटा उपयोग लगातार बढ़ रहा है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि एआई का फायदा सबको मिलना चाहिए। यह महंगे उपकरणों तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए। समाज के हर वर्ग की एआई तक पहुंच होनी चाहिए। इसके लिए में जियो एआई क्लाउड वेलकम ऑफर की घोषणा करता हूं। यह दिवाली से शुरू होगा। इसमें 100 जीबी फ्री क्लाउड स्टोरेज की सुविधा मिलेगी।

मुकेश अंबानी ने कहा कि निकट भविष्य में रिलायंस दुनिया की टॉप 30 कंपनियों में शामिल होगी। रिलायंस जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का मार्केट कैप करीब 2.2 लाख करोड़ रुपये पहुंच चुका है। रिलायंस ने 2024 में ₹3,643 करोड़ से अधिक राशि R&D पर खर्च की।

WhatsApp Image 2024 08 29 at 11.04.58 PM 1

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर देगा। कंपनी हर शेयर पर 1 शेयर बोनस को तौर पर देगी। कंपनी की ओर से एक्सचेंजों में दी गई जानकारी में यह बात सामने आई। कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक में शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की जाएगी। इस बाबत बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग 5 सितंबर को होगी। पर अमीरों की लिस्ट में पिछड़ा अंबानी परिवार

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक अंबानी परिवार रईसी में पिछड़ गया है। गौतम अडानी का परिवार अब देश का सबसे अमीर परिवार है। पिछले एक साल में इस परिवार की नेटवर्थ 95 फीसदी बढ़ी है। इस परिवार की वेल्थ 11.61 लाख करोड़ रुपये है। अंबानी परिवार 10.14 लाख करोड़ के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गया है। पिछले एक साल में अंबानी परिवार की वेल्थ 25% बढ़ी है। 2019 की एजीएम में अंबानी ने घोषणा की थी कि रिटेल और जियो को अगले पांच साल में लिस्ट किया जाएगा। Jefferies के एनालिस्ट्स का कहना है कि जियो की लिस्टिंग अगले साल $112 अरब डॉलर की वैल्यूएशन साथ हो सकती है। साथ ही निवेशकों की नजर ओ2स बिजनस में संभावित स्ट्रैटजिक सेल पर भी रहेगी।

हालांकि पिछले पांच साल से रिलायंस का नेट प्रॉफिट लगातार बढ़ा है। 2020 में यह 39,880 करोड़ रुपये था जो 2021 में बढ़कर 53,739 करोड़ रुपये पहुंच गया। 2022 में कंपनी ने 66,184 करोड़ रुपये का प्रॉफिट कमाया था जो 2023 में बढ़कर 73,670 करोड़ रुपये हो गया। पिछले फाइनेंशियल ईयर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 79,020 करोड़ रुपये रहा। फाइनेंशियल ईयर 2024 में कंपनी का रेवेन्यू 119.9 अरब डॉलर रहा। इस दौरान कंपनी का एबिटा 21.4 अरब डॉलर और प्रॉफिट 9.5 अरब डॉलर रहा। पिछले फाइनेंशियल ईयर के दौरान कंपनी ने 15.8 अरब डॉलर का कैपिटल एक्सपेंडीचर किया।
रिलायंस की सफलता के कुछ मुकाम
2017: जियोफोन को लॉन्च किया गया था
2018: जियोफोन 2 को रिलीज किया गया था। साथ ही जियोगीगाफाइबर लॉन्च हुआ।
2019: अरामको के निवेश की घोषणा।
2020: गूगल के निवेश की घोषणा।
2021: न्यू एनर्जी के लिए 75,000 करोड़ रुपये के निवेश को योजना।
2022: 5 जी के लिए दो लाख करोड़ की योजना।
2023: 5 साल के सक्सेशन प्लान की घोषणा।
रिलायंस रिटेल ने पिछले वित्तीय वर्ष में अपनी 15 टॉप अधिकारियों को 351 करोड़ रुपये के ईसॉप्स दिए हैं। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को दाखिल किए गए दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है। इसके मुताबिक कंपनी ने अपने टॉप अधिकारियों को 796.5 रुपये प्रति शेयर के हिसा 10 रुपये के 4.417 मिलियन शेयर आवंटित किए हैं।

रिलायंस रिटेल ने कहा कि उसका बोर्ड आईपीओ के साथ आगे बढ़ने पर ईसॉप्स के तहत आवंटित शेयरों को लिस्ट करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा। जियो ने हाल ही में टैरिफ में बढ़ोतरी की है जो मॉनिटाइजेशन की दिशा में अपनी रणनीति में बदलाव का संकेत है। निवेशक 5G मॉनिटाइजेशन योजनाओं के बारे में अपडेट पर भी नजर रखेंगे। 2022 में मुकेश अंबानी ने ईशा अंबानी को रिटेल, आकाश को जियो और अनंत को एनर्जी बिजनस की कमान सौंपने के साथ अपने उत्तराधिकार की रूपरेखा का खुलासा किया था। पिछले साल की एजीएम में मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि वह अगले 5 साल के लिए कंपनी के सीएमडी का पद बरकरार रखेंगे। निवेशक उनकी उत्तराधिकार योजनाओं और नेतृत्व परिवर्तन के बारे में किसी भी आगे के अपडेट पर नजर रखेंगे। रिलायंस जामनगर में एक मेगा ग्रीन एनर्जी कॉम्प्लेक्स विकसित कर रही है। इसमें सोलर पीवी, एनर्जी स्टोरेशन, इलेक्ट्रोलाइजर, फ्यूल सेल और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए गीगा फैक्टरियां बनाने की योजना है। हालांकि तीन वर्षों में $10 अरब के निवेश की योजना धीमी गति से आगे बढ़ रही है। अब तक केवल कुल $2 अरब का ही निवेश हो पाया है। जेएम फाइनेंशियल ने कहा कि निवेशक न्यू एनर्जी बिजनस में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति पर अपडेट की उम्मीद कर रहे हैं। इसमें प्रोजेक्ट की कमीशनिंग और इन प्रोजेक्ट से होने वाली संभावित कमाई शामिल होगी। रिलायंस जियो, रिलायंस रिटेल का IPO/लिस्टिंग पर अभी भी सस्पेंस

साल 2019 की एजीएम में अंबानी ने कंपनी के रिटेल और जियो बिजनस की चर्चा करते हुए कहा था कि दोनों कंपनियों अगले 5 साल के भीतर लिस्टिंग की ओर बढ़ेंगी। तब से, हर साल एनालिस्ट कंपनी के रिटेल और डिजिटल बिजनस की लिस्टिंग के लिए संभावित समयसीमा की उम्मीद कर रहे हैं। जेफरीज के विश्लेषकों को उम्मीद है कि जियो अगले साल लगभग 112 अरब डॉलर की वैल्यूएशन पर लिस्ट हो सकती है। निवेशकों की नजर O2C बिजनस में संभावित रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री पर भी रहेगी। दूसरी छमाही तक उत्पादन शुरू हो जाएगा। बायो-एनर्जी कारोबार तेजी से विस्तार कर रहा है और 2025 तक 55 ऑपरेटिंग कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) प्लांट तक पहुंच जाएगा, जिससे किसान अन्ना दाता से ऊर्जा दाता बन जाएंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में 30,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी। कंपनी न्यू एनर्जी बिजनेस में ₹75,000 करोड़ तक के निवेश के लिए तैयार हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस का न्यू एनर्जी कारोबार चालू होने के 5 से 7 वर्षों में ही उतनी कमाई करने लगेगा, जितनी हमारा ऑयल टू कैमिकल बिजनेस करता है। कंपनी ने कच्छ में बंजर भूमि को पट्टे पर लिया है। इस बंजर भूमि में अगले 10 वर्षों में लगभग 150 अरब यूि बिजली पैदा होगी। जो भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं के लगभग 10% के बराबर होगी। रिलायंस रिटेल की सफलता को लेकर ईशा अंबानी ने कहा कि टॉप 5 ग्लोबल रिटेलर्स में से एक रिलायंस रिटेल स्टोर्स भी है।