Death from Dengue : एक मरीज की डेंगू से मौत होने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप!

अब तक 315 डेंगू मरीज सामने आए, 24 घंटे में 16 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि! 

152

Death from Dengue : एक मरीज की डेंगू से मौत होने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप!

Indore : बारिश का मौसम शुरू होते ही मच्छरों की संख्या में इजाफा हुआ। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार डेंगू और मलेरिया के मरीज के सैंपल की जांच की जा रही है। इस मौसम में अब तक 315 पेशेंट डेंगू के सामने आ चुके हैं वहीं 24 घंटे के दौरान ही 16 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। साथ ही एक व्यक्ति की डेंगू से मौत भी हो चुकी है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।

जानकारी अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू और मलेरिया के मरीज के सैंपलों की लगातार जांच की जा रही है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग लगातार मच्छरों के लारवा नष्ट करने की कार्रवाई कर रहा है। विभाग द्वारा लगातार मच्छर नाशक दवाइयां और कीटनाशकों का छिड़काव किया जा रहा है। हालांकि बारिश शुरू होने और कई जगह जल जमा होने के बावजूद भी नगर निगम का स्वास्थ्य अमला अभी भी पूर्णतः जागृत नहीं हुआ है।

नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार उनका मच्छर नाशक दवाइयां छिड़कने और फागिंग करने के लिए कोई निश्चित शेड्यूल नहीं है। इस कारण लगातार मच्छरों की संख्या और मच्छर जनित बीमारियां बढ़ रही है। इसका खामियाजा शहर की आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

इस मौसम में डेंगू से पहली मौत

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार एक व्यक्ति की मौत के बाद यह पुष्टि हुई है कि उसकी मौत डेंगू के कारण हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अलर्ट मोड पर आ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार कोशिश की जा रही है कि मच्छरों की संख्या को कम करने और लोगों में मच्छरों के प्रति जागरूकता फैलाने की कार्रवाई शुरू की जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लंबे समय से लोगों को मच्छरों से जागरूक रहने की सलाह भी दे रहे हैं।

स्टोर से सप्लाई हो रही मच्छर नाशक दवाइयां

नगर निगम क्षेत्र में मच्छर नाशक दवाइयां छिड़कने और फॉकिंग करने की जिम्मेदारी नगर निगम की भी है। सूत्र बताते हैं कि नगर निगम के सेंट्रल स्टोर से हर महीने निगम के झोनल कार्यालयों द्वारा मच्छर नाशक दवाइयां ली जा रही है लेकिन इनका छिड़काव कहां किया जा रहा है यह कोई नहीं बता सकता। कहने का मतलब है कि नगर निगम के झोनल कार्यालय के स्वास्थ्य अमले द्वारा मच्छर नाशक दवाइयां छिड़कने के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। कई शिकायतों के बावजूद भी निगम के अधिकारी और कर्मचारी फागिंग भी नहीं कर रहे हैं।