Administrative Action :.भोपाल में कोचिंग संस्थानों का होगा औचक निरीक्षण, मियाद पूरी,बच नहीं पाएंगे कोचिंग संचालक

53

Administrative Action :.भोपाल में कोचिंग संस्थानों का होगा औचक निरीक्षण, मियाद पूरी,बच नहीं पाएंगे कोचिंग संचालक

 

भोपाल: राजधानी में सैकड़ों कोचिंग संचालकों की मनमानी पर अब जिला प्रशासन द्वारा सख्त एक्शन लिया जाएगा। दरअसल, करीब एक महीने पहले यानी 3 अगस्त को तत्कालीन एमपी नगर एसडीएम ने कोचिंग संचालकों की बैठक लेकर सारी कमियों को दूर करने के लिए एक महीने का समय दिया था। यह मियाद कल यानी 4 सितंबर को पूरी हो चुकी है। ऐसे में अब जिला प्रशासन की टीम कहीं पर भी औचक निरीक्षण कर सकती है। कोचिंग संस्थानों में अब यदि कोई गड़बड़ी मिली, तो उस पर सख्त एक्शन होगा।

बताया जा रहा है कि कोचिंग संचालक छात्रों को पढ़ाई के बहाने बुलाकर उन्हें शिक्षा के हिसाब से मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं करा रहे थे। बेसमेंट में क्लास लगाने का मामला हो या फिर खुले रोड पर पार्किंग कराने की स्थिति। स्टूडेंट की फीस का मामला हो या फिर संस्थानों में फायर सेफ्टी के हाल। अब हर जिम्मेदारी को कोचिंग संस्थानों के संचालकों द्वारा पूरा नहीं किया जा रहा था। ऐसे में एक महीने पहले बैठक करके सारी कमियों को दूर करने के निर्देश जारी किए गए थे।

*यह था मामला* 

बताया जा रहा है कि करीब सवा महीने पहले दिल्ली में बेसमेंट में संचालित रॉव एकेडमी में पानी भरने से तीन स्टूडेंट्स की मौत के बाद भोपाल में भी सख्ती शुरू हुई थी। जांच में एमपी नगर एसडीएम आशुतोष शर्मा के नेतृत्व में बेसमेंट पर क्लास लगाए जाने पर 7 कोचिंग पर कार्रवाई भी की गई थी। इसमें औरस, कौटिल्य, टाइम सहित कई कोचिंग क्लास को सील किया गया था। इसके बाद एमपी नगर के तत्कालीन एसडीएम आशुतोष शर्मा ने कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर सभी कोचिंग संचालकों की मीटिंग ली थी। उन्हें पार्किंग और फायर सेफ्टी को लेकर 1 महीने की मोहलत दी गई थी। शहर के एमपी नगर, इंद्रपुरी, पिपलानी, अरेरा कॉलोनी, कोलार रोड, नेहरू नगर, संत हिरदाराम नगर, न्यू मार्केट में स्थित कोचिंग संस्थानों पर कभी भी औचक निरीक्षण किया जा सकता है।

*इन बिंदुओं पर हुई थी विस्तृत चर्चा* 

– कोचिंग के हर फ्लोर पर एक व्यक्ति को तैनात करना होगा, जो आपात काल स्थिति से निपटने के लिए गाइड कर सकेगा।

– हर कोचिंग में आॅडिट का डिस्प्ले बोर्ड लगेगा, ताकि अभिभावक को पता चले कि उनका बच्चा यहां कितना सुरक्षित रहेगा।

– एमपी नगर में स्थित मल्टी लेवल पार्किंग में टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर खड़े करने होंगे। यहां से पैदल जोन-2 स्थित कोचिंग पर आएंगे।

– सभी कोचिंग संस्थानों को अपना फायर आॅडिट कराना जरूरी होगा।

– बेसमेंट में भी पार्किंग व्यवस्था कराई जाएगी। यहां पर किसी भी हाल में क्लास नहीं लगेगी।