Interesting US Presidential Election: कमला हैरिस या ट्रंप ? कौन जीत रहा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, पोल के आंकड़ों ने चौंकाया!

182

कमला हैरिस या ट्रंप? कौन जीत रहा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, पोल के आंकड़ों ने चौंकाया

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की रेस दिलचस्प होती जा रही है. 5 नवंबर को अमेरिकी नागरिक देश के अगले राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए मतदान करेंगे.

ये चुनाव 2020 का ही एक री-मैच माना जा रहा था, लेकिन जुलाई में राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस दौड़ से हटने और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को उम्मीदवार बनाने के बाद स्थिति बदल गई.

अब सबसे अहम सवाल ये है कि क्या ये डोनाल्ड ट्रंप का दूसरा कार्यकाल होगा या हैरिस अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनेंगी. मंगलवार (भारतीय समयानुसार बुधवार) को जब हैरिस और ट्रंप अपनी पहली राष्ट्रपति पद की बहस में आमने-सामने होंगे तो सभी की निगाहें उन पर होंगी.

दिलचस्प हुआ अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव

जो बाइडेन के चुनाव से हटने के फैसले से पहले, पोल लगातार ट्रंप के पक्ष में थे. उस समय कई सर्वेक्षणों में कहा गया कि हैरिस बहुत बेहतर प्रदर्शन नहीं करेंगी. हालांकि, जैसे ही उन्होंने अभियान शुरू किया, दौड़ दिलचस्प हो गई, और राष्ट्रीय सर्वेक्षणों के औसत में उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी पर थोड़ा फायदा हुआ. मंगलवार से पहले हुए कई सर्वेक्षणों के अनुसार, राष्ट्रपति पद के दोनों दावेदारों के बीच कड़ी टक्कर है.

न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज सर्वे

रविवार को जारी किए गए सबसे हालिया न्यूयॉर्क टाइम/सिएना कॉलेज पोल से पता चलता है कि ट्रंप हैरिस से 48%-47% आगे चल रहे हैं. 3 सितंबर से 6 सितंबर के बीच सर्वेक्षण के लिए 1,695 पंजीकृत मतदाताओं से सवाल पूछे गए. सर्वेक्षण के अनुसार, मतदाताओं को अभी भी लगता है कि उन्हें हैरिस के बारे में और अधिक जानने की आवश्यकता है. जबकि सर्वेक्षण में शामिल केवल 9% संभावित मतदाता ट्रंप के बारे में ऐसा सोचते हैं.

वाशिंगटन पोस्ट पोल

वाशिंगटन पोस्ट पोल से पता चलता है कि हैरिस सात बैटलग्राउंड राज्यों में से तीन में आगे हैं, जो संभवतः चुनाव के परिणाम को तय करेंगे. वह पेंसिल्वेनिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में आगे हैं, जबकि ट्रंप एरिजोना, जॉर्जिया और उत्तरी कैरोलिना में मामूली अंतर से आगे हैं.

एमर्सन कॉलेज पोल

एमर्सन कॉलेज के सर्वेक्षण के अनुसार, हैरिस डोनाल्ड ट्रंप से 49% से 47% के मामूली अंतर से आगे हैं. सर्वेक्षण के अनुसार, तीन प्रतिशत मतदाता अनिश्चित हैं, जबकि एक प्रतिशत किसी अन्य उम्मीदवार को वोट देना चाहते हैं.

मॉर्निंग कंसल्ट पोल

बिजनेस इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा किए गए एक नए सर्वेक्षण में हैरिस ट्रंप से 49% से 46% आगे हैं. वहीं, राजनीतिक, आर्थिक और मतदान विश्लेषण में विशेषज्ञता रखने वाली वेबसाइट फाइव थर्टी एइट के सबसे हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, सोमवार को जारी किए गए राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण में हैरिस ट्रंप से मामूली अंतर से आगे चल रही हैं. हैरिस 47.1% से ट्रंप से 44.3% आगे हैं.

यू-गोव पोल

रविवार को जारी यू-गोव सर्वेक्षण के अनुसार, मिशिगन (50%-49%) और विस्कॉन्सिन (51%-49) में हैरिस ट्रंप से मामूली अंतर से आगे हैं, लेकिन दोनों उम्मीदवार पेंसिल्वेनिया में बराबरी पर हैं. अब तक, सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि ट्रंप और हैरिस के बीच करीबी मुकाबला है. ऐसे में विजेता का अनुमान लगाना बेहद मुश्किल है.