Paperless Polling: राज्य निर्वाचन आयोग ने पेपरलेस मतदान प्रक्रिया की ओर बढ़ाया कदम, ग्राम पंचायत रतुआ रतनपुर के सरपंच के लिये हुई पेपरलेस मतदान प्रक्रिया 

45

Paperless Polling: राज्य निर्वाचन आयोग ने पेपरलेस मतदान प्रक्रिया की ओर बढ़ाया कदम, ग्राम पंचायत रतुआ रतनपुर के सरपंच के लिये हुई पेपरलेस मतदान प्रक्रिया 

 

भोपाल :  राज्य निर्वाचन आयोग ने कार्यालय को पेपरलेस करने के बाद अब मतदान प्रक्रिया को भी पेपरलेस करने की कार्यवाही शुरू कर दी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह के निर्देशन में बुधवार को पंचायत उप निर्वाचन के तहत भोपाल जिले के बैरसिया विकासखंड की ग्राम पंचायत रतुआ रतनपुर में सरपंच पद के लिये हुए मतदान में मतदान केन्द्र-295 में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में पेपरलेस मतदान प्रक्रिया की गई। पेपरलेस बूथ का यह प्रयोग देश में पहली बार मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा किया जा रहा है।

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री अभिषेक सिंह ने बताया है कि पंचायतों एवं नगरीय निकायों के सरल, सुगम एवं पारदर्शितापूर्ण मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने के उद्देश्य से पेपरलेस बूथ की योजना बनाई गई है। पंचायत निर्वाचन में मतदान केन्द्र पर सभी प्रक्रियाओं को सम्पन्न कराने और रिपोर्टिंग के लिये 26 प्रपत्र भरे जाते हैं। इनमें थोड़ी भी गलती होने पर अनेक विवाद होते हैं। साथ ही कोर्ट केस भी बनते हैं। पेपरलेस बूथ करने पर इन प्रपत्रों को डिजिटलाइज किया जा रहा है। इसका पहला प्रयोग रतुआ रतनपुर में किया गया, जो पूर्ण रूप से सफल रहा।

IMG 20240911 WA0126

इस प्रक्रिया में मतदाताओं की पहचान और उनके द्वारा मत देने के रिकार्ड के रूप में हस्ताक्षर और अंगूठा लगाने को इलेक्टॉनिकली किया गया। मतदान का प्रतिशत और मत-पत्र लेखा ऑनलाइन किया जा रहा है। मतदान का प्रतिशत हर 2 घंटे में ऑनलाइन सभी प्लेटफार्म पर प्राप्त हो रहा है। मतदान समाप्ति के बाद अभ्यर्थियों एवं मतदान अभिकर्ताओं को मत-पत्र लेखा भी उनके ई-मेल आईडी पर दी जायेगी। इस पेपरलेस बूथ की संकल्पना को आगे साकार करने के लिये हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों स्तर पर कार्य किया जा रहा है, जिससे भविष्य में यह व्यवस्था पूरे प्रदेश के मतदान केन्द्रों पर लागू कर सकें।

बुधवार को इस प्रक्रिया को देखने के लिये सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री सिंह ने अधिकारियों के साथ मतदान केन्द्र का भ्रमण भी किया।