मोहन सरकार को माफिया सरकार करार देते हुए,सैंकड़ों ट्रैक्टर्स संग इटारसी से नर्मदापुरम पहुंची जीतू पटवारी की किसान न्याय यात्रा

देखें वीडियो,क्या क्या बोले जीतू पटवारी लिंक या फोटो पर क्लिक कर पढ़ें

4594

मोहन सरकार को माफिया सरकार करार देते हुए,सैंकड़ों ट्रैक्टर्स संग इटारसी से नर्मदापुरम पहुंची जीतू पटवारी की किसान न्याय यात्रा

संभागीय ब्यूरो चीफ चंद्रकांत अग्रवाल की विशेष राजनीतिक रिपोर्ट*

नर्मदापुरम/इटारसी। दीर्घ काल से उदासीनता की चादर ओढ़े,एक सीमा तक निश्चेष्ट पड़ी जिला कांग्रेस को संजीवनी देने का कार्य आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार ने सेंकड़ों ट्रैक्टर्स और हजारों कांग्रेस जन व समर्थक किसानों के साथ निकाली इटारसी से नर्मदापुरम तक की 18 किलोमीटर की किसान न्याय यात्रा के माध्यम से कर दिया। मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार,पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव,वरिष्ठ कांग्रेस नेता मानक अग्रवाल,विधायक आरिफ मसूद,जिला प्रभारी संजय शर्मा सहित अन्य प्रदेश पदाधिकारियों के साथ करीब दो घंटे विलंब से पहले इटारसी में जिला कांग्रेस अध्यक्ष के रिसोर्ट एक्सप्रेस 11 में एक पत्रकार वार्ता को संबोधित किया और फिर शहर के जयस्तंभ चौक पर एक आम सभा को संबोधित किया।

IMG 20240913 WA0125

इसके बाद उन्होंने यहीं से ‘किसान न्याय यात्रा’ भी निकाली जो इटारसी के प्रमुख मार्गों से होकर 18 किलोमीटर का सफर तय करते हुए नर्मदापुरम के लिए रवाना हुई। जहां उन्होंने एक अन्य जन सभा को आभार सभा के रूप में संबोधित किया। इसके पूर्व इटारसी में पहले प्रेस वार्ता और फिर जनसभा में श्री पटवारी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर गंभीर आरोप लगाते हुए उनको जमकर आड़े हाथों लिया।

IMG 20240913 WA0120

श्री पटवारी ने प्रदेश की 9 माह की मोहन यादव के नेतृत्व वाली भाजपा प्रदेश सरकार को माफिया की सरकार बता दिया। उन्होंने कहा कि खनिज माफिया, शराब माफिया, प्रशासनिक माफिया,परिवहन माफिया,हर प्रकार का माफिया सरकार पर हावी है। वे बोले कि मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में केंद्र सरकार में कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु में वो सोयाबीन के दाम बढ़ाकर देंगे, लेकिन यह बड़े हुए दामों की घोषणा अपने गृह प्रदेश मध्यप्रदेश के लिए उनके द्वारा नहीं की गई है। अतः अब मध्यप्रदेश के किसानों के जागने का समय आ गया है और सभी को एकजुट होकर अपने अधिकार के लिए लड़ना ही होगा।

IMG 20240913 WA0118

जीतू पटवारी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आप देख सकते हैं यदि आप ईमानदारी से स्टिंग करें तो, आपको पता चल जायेगा कि पटवारी, तहसीलदार,थानेदार,एसडीएम से लेकर एसपी, कलेक्टर तक बिना पैसे दिए काम नहीं कर रहे। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री के पास न तो कोई विजन है, ना ही कोई डिलेवरी। ये केवल प्रवचनकारी मुख्यमंत्री है। प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति पर इस वक्त साठ हजार रुपए का कर्ज है। सरकार का कोई चेहरा नहीं है। शराब माफिया, भू माफिया, खनिज माफिया, रेत माफिया, परिवहन माफिया, शिक्षा माफिया और अब प्रशासनिक माफिया भी सरकार पर हावी है। बिना पैसा दिये न तो कलेक्टर की और ना ही किसी प्रशासनिक अधिकारी की नियुक्ति होती है। वल्लभ भवन करप्शन बढ़ाने का अड्डा बन गया है। यही है भारतीय जनता पार्टी की सरकार के अधिकारियों की असलियत। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने मांग की है कि बीजेपी सरकार किसानों को समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दे और सोयाबीन का भाव 6 हजार रुपए करे। उन्होंने कहा कि इस मांग को लेकर कांग्रेस हर जिले में ‘किसान न्याय यात्रा’ निकालेगी। उन्होंने कहा कि आज समूचे प्रदेश के किसान कह रहे हैं कि हमें सरकारी खरीद का झुनझुना नहीं होना,हमारी फसलों के वाजिब दाम चाहिए क्योंकि किसानों की आमदनी डबल करने का वादा करने के बाद भी शिवराज-मोहन-मोदी सरकार अब किसानों के हितों पर ही वार कर रही है।

IMG 20240913 WA0115

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव की सरकार के 9 माह के कार्यकाल में चुनाव में किये एक भी वादे पर सरकार एक कदम भी आगे नहीं बढ़ी हैं। दो बार हमने विधानसभा सत्र में यह सवाल किया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में तीन हजार रुपए देने आदि के वचन पत्र में जो भी वादे किये थे उन पर अमल कब होगा तो मुख्यमंत्री बोलते हैं कि वचन पत्र पत्र गीता और रामायण की तरह पवित्र है, उसका अक्षरश: पालन किया जाएगा। मैं समझता हूं किसी भी सरकार के लिए 9 माह का कार्यकाल पर्याप्त समय होता है, अपने वचन पत्र पर काम करने की शुरुआत करने का। किसानों को छह हजार रुपए का सोयाबीन का समर्थन मूल्य चाहिए। जीतू पटवारी ने कहा कि लगभग बीस वर्ष शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री रहे, कहते थे किसानों की आय दोगुनी कर दूंगा, खेती को लाभ का धंधा बनायेंगे। आज हालात यह है कि भाजपा सरकारों ने गेहूं का 2700 और धान का 3100 देने का वादा तक नहीं निभाया। कांग्रेस ने आवाज उठायी तो समर्थन मूल्य पर सोयाबीन 4890 रुपए में खरीदने को कहा। क्यों, खरीदेंगे। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि सोयाबीन की किसान की लागत ही 4400 रुपए आती है, ऐसे में किसान पांच माह में केवल चार सौ रुपए प्रति क्विंटल ही कमायेगा क्या? इससे ज्यादा तो एक मजदूर कमा लेता है।

IMG 20240913 WA0122

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार ने कहा कि केन्द्र की नल जल योजना में हजारों करोड़ रुपए का घोटाला किया जा रहा है, किसान परेशान है, किसानों के आंसू सरकार नहीं पोंछ पा रही है। इटारसी की मंडी में दूसरे जिलों से भी किसान अपनी उपज लेकर आते हैं, यहां महीनों से एक कार्यवाहक सचिव बिठा रखा है, उस पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगते हैं। सोयाबीन उत्पादक मध्यप्रदेश में किसानों को लागत भी नहीं मिल रही है, शिवराज सिंह और मोहन यादव के बीच पटरी नहीं बैठ रही है, हम किसानों की लड़ाई लडने आये हैं।

 

आमसभा को नेता प्रतिपक्ष उमर सिंह सिंघार, किसान कांग्रेस के दिनेश गुर्जर, संजय शर्मा, पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मानक अग्रवाल,विधायक आरिफ मसूद, यूथ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष मितेंद्र सिंह,जिला कांग्रेस अध्यक्ष शिवाकांत पांडे,नगर कांग्रेस अध्यक्ष मयूर जायसवाल,गजानंद तिवारी ने भी संबोधित किया। वहीं सभा को सुनने बड़ी संख्या में कांग्रेस जन,किसान और आम लोग उपस्थित थे।

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने इटारसी के जयस्तंभ चौक आम सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों से कोई लेना-देना नहीं। उन्होंने शिवराज सिंह के केंद्रीय कृषि मंत्री बनने पर चुटकी लेते हुए कहा कि करेला नीम चढ़ गया। प्रेस वार्ता और जन सभा में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार, जिले के प्रभारी संजय शर्मा, वरिष्ठ नेता माणक अग्रवाल, विधायक आरिफ मसूद, जिलाध्यक्ष शिवाकांत पांडेय, नगर अध्यक्ष मयूर जैसवाल,कांग्रेस यंग ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष गजानंद तिवारी सहित प्रदेश और जिले के कई युवा और वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। प्रेस वार्ता में जीतू पटवारी ने मोहन यादव को पर्ची मुख्यमंत्री बताते हुए कहा कि इनके कार्यकाल में अपराध बढ़े, भ्रष्टाचार चरम पर है, दलित- आदिवासियों पर अत्याचार बढ़े हैं, ढाई हजार करोड़ रुपए हर माह कर्ज लेकर काम चला रहे हैं, अर्थात लगभग सौ करोड़ रुपए रोज। न जाने ये प्रदेश को किस राह पर ले जा रहे हैं। नर्मदापुरम जिले और इटारसी के वरिष्ठ नेता मानक अग्रवाल के जो कांग्रेस में रहते हुए सुरेश पचौरी के कट्टर विरोधी माने जाते रहे हैं के विगत काफी समय से कांग्रेस के बड़े मंचों से गायब रहने के,उनकी पार्टी द्वारा उपेक्षा करने पर पूछे गए मीडिया के एक सवाल के जवाब में श्री पटवारी ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। मेरी हर 7,8 दिनों में माणिक जी भैया से बात होती रहती है। सुरेश पचोरी के भाजपा ज्वाइन करने के सवाल को वे टाल गए और बोले छोड़ो पुरानी बातें। राहुल गांधी के बयानों पर किए गए तीखे सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि वे ऐसे एकमात्र नेता हैं जिन्होंने कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत जोड़ो यात्रा निकाली और पूरे देश को मिलजुलकर मोहब्बत के साथ रहने का संदेश दिया है,किसानों,मजदूरों आदि हर वर्ग के हितों के लिए आवाज उठाई है,सबसे मिले हैं। श्री पटवारी ने कहा कि आज चाहे महिलाओं की सुरक्षा की बात हो या दलितों की सुरक्षा की,भ्रष्टाचार की बात हो या अपराधों की मध्यप्रदेश,भाजपा की ही केंद्र सरकार की एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों के ही अनुसार इन सभी मामलों में पूरी तरह फेल, फिसड्डी साबित हुआ है।