Weather Update: कोलकाता में घुस रहा है चक्रवात, बिहार,पश्चिम बंगाल में भारी बारिश, मानसून 15 दिनों तक MP के कुछ हिस्सों में फिर से सक्रिय

629

Weather Update: कोलकाता में घुस रहा है चक्रवात, बिहार,पश्चिम बंगाल में भारी बारिश, मानसून 15 दिनों तक MP के कुछ हिस्सों में फिर से सक्रिय

दिनेश सोलंकी की खास रिपोर्ट 

बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में बना चक्रवात अब बांग्लादेश से पश्चिम बंगाल की ओर टर्न कर गया है, इससे पश्चिम बंगाल सहित बिहार, झारखंड, उड़ीसा में कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार है। चक्रवात अभी भी पूर्ण आकार में नहीं है, लेकिन इसका व्यास काफी चौड़ा है जिससे बादलों का प्रभाव बंगाल की खाड़ी से लेकर उड़ीसा तक फैल रहा है।

मध्य प्रदेश में अभी इसका आंशिक असर है क्योंकि बादल अभी छत्तीसगढ़ तक पहुंचे हैं। अगले 48 घंटे में यदि इसकी दिशा यही रही तो उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश भी इसके लपेटे में आएंगे।

मध्य प्रदेश का उत्तर पूर्वी भाग फिर से तर बतर हो सकेगा। फिलहाल प्रदेश में हल्के बादल छाएंगे। उत्तर पूर्वी विभाग में बादल घने रहेंगे।

इधर भारत के उत्तर में पश्चिमी द्वार से बादलों की आवक शुरू हो गई है, जो लद्दाख के एरिया में बर्फबारी कर सकते हैं और इसका आंशिक असर कश्मीर के अग्रभाग में पड़ सकता है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी बारिश की संभावना बनी रहेगी।

भारत के उत्तर पूर्वी भाग में मौसम अभी सक्रिय रहेगा। क्योंकि नए चक्रवात के उदय से और चीन के पास एक और चक्रवात के आने से बादलों का प्रवाह भारत की ओर बने रहने से मौसम अगले 15 दिन तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में फिर से सक्रिय होगा।