Power of Social Media : देश के दो राजमार्गों की हालत खस्ता, 2 ठेकेदारों पर 50-50 लाख का जुर्माना, 4 इंजीनियर बर्खास्त!

सोशल मीडिया पर फोटो और उछलती कार का VDO वायरल होने के बाद NHAI ने कार्रवाई की!

1050
Power of Social Media

Power of Social Media : देश के दो राजमार्गों की हालत खस्ता, 2 ठेकेदारों पर 50-50 लाख का जुर्माना, 4 इंजीनियर बर्खास्त!

New Delhi : नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने दो एक्सप्रेस वे की खस्ता हालत पर एक्शन लिया। दो ठेकेदारों पर 50-50 लाख का जुर्माना लगाया गया और 4 इंजीनियरों को बर्खास्त कर दिया। ये कार्रवाई सोशल मीडिया पर दिल्ली-बडोदरा और अमृतसर-जामनगर इकोनॉमिक कॉरिडोर की बदहाली दिखाने वाले वीडियो वायरल होने के बाद लिया गया। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस बारे में तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

IMG 20240916 WA0019

सड़कों की मरम्मत के मामले में लापरवाही बरतने वाले अफसरों और ठेकेदार फर्मों के लिए केंद्र सरकार की यह सख्ती सबक लेने वाला होना चाहिए। अमृतसर-जामनगर इकोनॉमिक कॉरिडोर और दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे की बदहाली की तस्वीरों और वीडियो का संज्ञान लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सख्त कार्रवाई करते हुए जिम्मेदार चार इंजीनियरों को बर्खास्त कर दिया। साथ ही दोनों मामलों से संबंधित ठेकेदारों पर 50-50 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया। संभवत: इस तरह की कार्रवाई कम ही मामलों में हुई होगी। पिछले दिनों से इंटरनेट मीडिया पर जनता के द्वारा कई सड़कों या राजमार्गों की बदहाली की तस्वीरें इंटरनेट मीडिया पर डाली जा रही हैं।

देश-भर में सड़क निर्माण और मरम्मत में लापरवाही के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। सड़क निर्माण और मरम्मत न होने की वजह से सड़क हादसे की संख्या बढ़ती जा रही है। जिससे भारी संख्या में लोगों की मौत हो रही है। हाल ही में अलवर में दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस-वे और अमृतसर-जामनगर इकोनॉमिक कॉरिडोर के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए, जिसमें देखा गया कि सड़क की खामियों के कारण चल रही कार हवा में उछल रही है और सड़कों पर गड्ढे पड़े हैं।

IMG 20240916 WA0017 IMG 20240916 WA0018

इंजीनियर को बर्खास्त, ठेकेदार पर जुर्माना

फोटो कर वीडियो वायरल होने के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने तुरंत कार्रवाई करते हुए चार इंजीनियरों को बर्खास्त कर दिया गया और साथ ही दोनों सड़कों के ठेकेदारों पर 50-50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। आपको बता दें कि इस मामले में NHAI ने स्पष्ट किया है कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के निर्देश पर मामले की गहराई से जांच की गई और जिम्मेदार अधिकारियों और एजेंसियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की गई है।

NHAI ने कहा कि ठेकेदारों को समय पर खामियों को ठीक नहीं करने के लिए 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा निर्माण कार्य की उचित देखरेख न करने और लापरवाही के चलते अथॉरिटी ने चार इंजीनियरों को उनके पद से हटा दिया। संबंधित पीडी और मैनेजर (टेक) को सड़क की खामियों के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सड़क और परिवहन मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अपलोड किए गए वीडियो की जांच की है, जिससे पता चला कि ये वीडियो और फोटो इन दोनों सड़कों के हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

● NHAI के इंजीनियर के टीम लीडर-कम-रेजिडेंट इंजीनियर को बर्खास्त कर दिया गया है।

● संबंधित पीडी और मैनेजर (टेक) को भी इन खामियों के लिए कारण बताओ नोटिस दिया गया है।

● NHAI ने कहा कि ठेकेदार को समय पर खामियों को ठीक नहीं करने के लिए 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।