Uproar in Mandsaur:मिलादुन्नबी जुलूस के बीच मंदिर पर फेंके पत्थर, 2 लोग घायल, पुलिस में मामला दर्ज

1504

Uproar in Mandsaur: मिलादुन्नबी जुलूस के बीच मंदिर पर फेंके पत्थर, 2 लोग घायल, पुलिस में मामला दर्ज

मन्दसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मन्दसौर। सोमवार को शहर में निकाले गए मिलादुन्नबी के जुलुस के दौरान हनुमान मंदिर और आसपास पथराव किए जाने से शहर में तनाव फैल गया। पत्थर फेंके जाने से मंदिर में मौजूद 2 लोग घायल हो गए। इसके बाद माहौल गरमा गया।
बस स्टैंड, घंटाघर, सदर बाजार, मंडिगेट, धानमंडी शुक्ला चौक, दयामन्दिर मार्ग आदि क्षेत्रों की दुकानें बंद हो गई। फिलहाल मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है।

कलेक्टर श्रीमती अदिति गर्ग, पुलिस अधीक्षक अभिषेक आनंद ने पूरे मामले के बारे में जानकारी ली है और बताया है कि घटना पर संज्ञान लिया जारहा है। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। अफवाहें पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। थाना सिटी कोतवाली में फरियादी ने आवेदन दिया है उस आधार पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही तत्काल की जाएगी।

पत्थरबाजी और मारपीट की घटना के विरोध में हिन्दू समाज के लोगों ने जमकर नारेबाजी की। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में हैं। शाम प्रशासन ने शांति समिति की बैठक बुलाई।

हिन्दू समाज की मांग हैं कि मामले में समाज के सदस्यों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाना चाहिए।
इधर सर्व हिन्दू समाज ने शाम 7 बजे बस स्टैंड के बड़े बालाजी हनुमान मंदिर पर महाआरती का आयोजन का आव्हान किया है।

स्थानीय सूत्रों के मुताबिक मिलादुन्नबी का जुलुस करीब डेढ़ बजे बस स्टैंड इलाके में पहुँचा था। इसमें बड़ी संख्या में समाजजन थे ओर जोश में नारे लगा रहे थे।

सूत्रों के अनुसार जुलुस में शामिल कुछ युवक नेहरू बस स्टैंड पर खड़ी मीनाक्षी बस सर्विस की एक बस पर चढ़े और उन्होंने बस स्टैंड पर स्थित बड़े बालाजी हनुमान मंदिर पर पत्थर फेंके। इस पथराव में मंदिर में मौजूद 1 युवक संतोष पिता अमृतलाल घायल हो गया। मंदिर के पुजारी शरद पिता गोविन्द द्विवेदी ने विरोध किया तो कुछ युवकों ने पुजारी की पिटाई कर दी। इससे चोट आई है । एक अन्य घायल संतोष को शासकीय चिकित्सालय में ले जाया गया है। बताया गया है कि दोनों का स्वास्थ्य ठीक है।

इसके बाद हिंदूवादी संगठनों ने जमकर नाराजगी जाहिर की।

फिलहाल नेहरू बस स्टैंड इलाके में भारी पुलिस बल मौजूद है। पुलिस ने मंदिर पुजारी की रिपोर्ट पर लाठी से मारपीट और पत्थरबाजी करने वालो के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

मिलादुन्नबी जुलूस में प्रातः मार्ग में हिंदू समाज के युवाओं ने जुलूस पर पुष्प वर्षा की और स्वागत किया था कि दोपहर को यह अप्रिय घटना सामने आई है । इसके कारण तनाव उत्पन्न हो गया।

इधर रतलाम रेंज डीआईजी मनोजकुमार सिंह मन्दसौर पहुंचे और कंट्रोल रूम में आपात मीटिंग कर निर्देश दिये। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है यह बताया और कहा कि किसी अफवाहों पर ध्यान नहीं देवें।

घटना के आरोपियों पर कड़ी कार्यवाही होगी

प्रशासन पुलिस और जनप्रतिनिधियों को गंभीरता से स्थिति को संभालने की जरूरत है क्योंकि मंगलवार को गणेश विसर्जन अनन्त चतुर्दशी का विशाल चल समारोह झांकियां, अखाड़ा प्रदर्शन की व्यापक तैयारी है जिसमें नगर ही नहीं समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों लोग शामिल होंगे।

मंदसौर नगर और मंदसौर संपूर्ण जिले में शांति व्यवस्था बनी हुई है. दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 (नवीन प्रावधान अनुसार धारा 163) का कोई आदेश जारी नहीं हुआ है..
सभी आमजन से अनुरोध है कि अफवाहों पर ध्यान ना दें

श्रीमती एकता जायसवाल
अपर जिला दंडाधिकारी मंदसौर