Mandsaur News: पुलिस ने Social Media ग्रुप में भड़काऊ पोस्ट करने वाले 2 को किया गिरफ्तार, अन्य से हो रही पूछताछ           

Cyber thugs

Mandsaur News: पुलिस ने Social Media ग्रुप में भड़काऊ  पोस्ट करने वाले 2 को किया गिरफ्तार, अन्य से हो रही पूछताछ         

मन्दसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट       

मन्दसौर। थाना सिटी कोतवाली पुलिस द्वारा सोशल मिडीया प्लेटफार्म पर भड़काऊ पोस्ट डालने के संबध में सम्बंधित  आरोपियो के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध कर 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्यवाही की है। साथ ही एक अन्य आरोपी को अभिरक्षा मे लेकर वैधानिक कार्यवाही की गई है।

पुलिस कंट्रोल रूम पर नगर पुलिस अधीक्षक सतनाम सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विगत मिलादुन्नबी जुलूस के दौरान मंदिर क्षेत्र में पथराव और मारपीट को लेकर वातावरण प्रभावित हो गया था और समाज व पुलिस एवं प्रशासन ने मिलकर स्थिति नियंत्रित की।

आपने कहा कि जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर श्रीमती अदिति गर्ग एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक आनंद ने व्यक्तिगत रूप से एवं संदेश के माध्यम से अपील की थी कि साम्प्रदायिक सौहार्द्र बनाये रखें और बिना पुष्टि किये कोई सूचना प्रसारित नहीं करेंगे।

इसका संक्षिप्त विवरण देते हुए नगर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि दिनांक 20-09-24 को थाना सिटी कोतवाली क्षेत्र के  अंतर्गत सोशल मीडिया के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि कुछ व्यक्ति सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट कर रहे हैं जिससे कि 02 समुदायों के बीच हुए विवाद को लेकर मंदसौर में साम्प्रदायिकता फैलाने तथा दो समुदाय के बीच में वैमनस्यता पैदा करने की नियत से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भ्रामक व भड़काऊ व आपत्तिजनक पोस्ट की जा रही है।

जिस संबध में थाना कोतवाली पुलिस द्वारा थाने पर अपराध क्रमांक 449/24 धारा 353(2) बी. एन. एस. का अपराध पंजीबद्ध किया जाकर अपराध में सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्स एप पर पोस्ट करने वाले आरोपी की तलाश की जाकर तकनीकी सूचना तंत्र व सायबर सेल की मदद से 02 आरोपियों 01. प्रदीप पिता श्यामलाल भौंड उम्र 22 साल निवासी – जेल के पास सरस्वती नगर मंदसौर 02 सिद्धार्थ पिता संजय नाहर उम्र 23 साल नि. पारख कॉलोनी मदंसौर को गिरफ्तार किया जाकर जेल भेजा गया है व 01 अन्य आरोपी जाफर शेख कुरैशी उर्फ चेतन्य सिंह राजपूत पिता गुलाम मोईनुद्दीन कुरैशी उम्र 48 साल निवासी यश नगर मदंसौर को भी अभिरक्षा में लेकर वैधानिक कार्यवाही की गई है व प्रकरण के अंतर्गत अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

पुलिस अधिकारी ने आम जन से अपील है कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म जेसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम व अन्य जो भी प्लेटफार्म व अन्य पर किसी भी प्रकार की कोई आपत्तिजनक या भड़काऊ पोस्ट/ टिप्पणी न करे।

उपरोक्त प्रकरण में भी सभी 6 वाट्सएप ग्रुप एडमिन भारत सिंह पिता नाथु सिंह निवासी ग्राम बोहराखेड़ी, रोहित गंगवाल पिता रामभरोसे निवासी दत्ता की घाटी मदंसौर, ईश्वर सिंह राजपूत पिता माधु सिंह निवासी बोहराखेड़ी को भी आरोपी बनाया गया है। जिनके नाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर होने वाली संपूर्ण गतिविधियों पर जिला स्तरीय सोशल मीडिया  मॉनिटरिंग सेल, सायबर सेल, थाना स्तर की पुलिस सतत निगाह बनाये रखे है। अतः किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक पोस्ट किसी भी ग्रुप में न करे।

कलेक्टर एवं एसपी ने अपने संदेश में कहा है कि सारे जिले में वातावरण सामान्य है और अनन्त चतुर्दशी गणेश विसर्जन कार्यक्रम परंपरा और उत्साह से मनाया गया है, आने वाले दिनों के त्यौहार भी सब मिलजुलकर मनाएंगे।

आपने सामाजिक संगठनों के प्रति सद्भावना व्यक्त की।