No car day: इंदौर आज ‘नो कार डे’ मनाएगा, सभी लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे!

शहर में 3.38 लाख कारें, पिछले साल इसी दिन 12% कारें कम चलाई गई!

153

No car day: इंदौर आज ‘नो कार डे’ मनाएगा, सभी लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे!

Indore : वायू प्रदूषण आज गंभीर समस्या बन चुका है। सड़कों पर वाहनों की बड़ी तादाद के कारण भारत भी वायु प्रदूषण की चुनौतियों से जूझ रहा है। ऐसे में देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर आज 22 सितंबर (रविवार) को ‘नो कार डे’ मना रहा है। नगर निगम ने नागरिकों से अपील की है कि वे आज के दिन कार के बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। निगम के अफसरों ने बताया कि शहर में ‘नो कार डे’ पर पर्यावरण के लिए अनुकूल हरित ऊर्जा और लोक परिवहन को बढ़ावा दिया जाएगा।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने एक अध्ययन के हवाले से बताया कि पिछले साल ‘नो कार डे’ पर शहर की सड़कों पर 12% कारें कम चलीं, जिससे करीब 80,000 लीटर ईंधन की बचत हुई, सल्फर मोनो ऑक्साइड का उत्सर्जन 5.5% कम हुआ और कुल मिलाकर 18% वायु प्रदूषण घटा। महापौर ने शहर के नागरिकों से अपील की कि वे पिछले साल की सफलता को ध्यान में रखते हुए ‘नो कार डे’ पर अपनी कार के बजाय साइकिल, ई-रिक्शा और सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों का इस्तेमाल करें।

इंदौर में 3.38 लाख कारें
मध्यप्रदेश विधानसभा में मार्च 2023 में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया था कि 31 जनवरी 2023 को इंदौर में कुल पंजीकृत वाहनों की संख्या 21,61,300 थी जिनमें 3,38,353 कारें शामिल हैं। जबकि, अफसरों का अनुमान है कि शहर में हर रोज 4 लाख से ज्यादा कारें चलती हैं। इनमें बाहर से आने-जाने वाली कारें भी शामिल हैं।

वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए काम करने वाले वैश्विक गठजोड़ ‘क्लीन एयर कैटलिस्ट’ के अध्ययन के मुताबिक इंदौर में हवा की गुणवत्ता बिगाड़ने में वाहनों के प्रदूषण और सड़क पर उड़ने वाली धूल की सर्वाधिक 70%- हिस्सेदारी है। क्लीन एयर कैटलिस्ट के वरिष्ठ वायु गुणवत्ता वैज्ञानिक डॉ प्रकाश दुरईस्वामी के मुताबिक, हम देख रहे हैं कि वाहनों का धुआं शहर में वायु की गुणवत्ता बिगाड़ रहा है। ‘नो कार डे’ जैसी पहल में भाग लेने से हमें परिवहन के वैकल्पिक साधनों के इस्तेमाल और शहर का वायु प्रदूषण घटाने का मौका मिलेगा।

उपलब्ध होगी माय बाइक, ई रिक्शा और पब्लिक ट्रांसपोर्ट
शहर कि बीआरटीएस लेन पर कोई भी कार नहीं चलेगी। नगर निगम और एआईसीटीसीएल द्वारा बीआरटीएस के निरंजनपुर चौराहा, स्कीम नंबर 78 चौराहा, शालीमार टाउनशिप, सत्य सांई चौराहा, विजय नगर चौराहा, रसोमा चौराहा, सी 21 मॉल, एमआर-9 चौराहा, एलआई चौराहा, इंडस्ट्री हाउस चौराहा, गिटार वाला चौराहा, पलासिया चौराहा, गीता भवन चौराहा, शिवाजी वाटिका चौराहा, जीपीओ चौराहा, नेहरू स्टेडियम चौराहा, नौलखा चौराहा, भंवरकुआं चौराहा, विष्णुपुरी चौराहा और राजीव गांधी चौराहे पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के साथ ही माय बाइक ई-रिक्शा उपलब्ध रहेगी।