Dream of Railway: रेल लाइन से वंचित धार जिले के बच्चों ने कुछ इस तरह डाली रेल लाइन, सोशल मीडिया में वायरल वीडियो

464
Dream of Railway
Dream of Railway

Dream of Railway: रेल लाइन से वंचित धार जिले में बच्चों ने कुछ इस तरह डाली रेल लाइन, सोशल मीडिया में वायरल वीडियो

धार: देश को स्वतंत्र हुए 77 साल हो चुके हैं लेकिन मध्य प्रदेश का आदिवासी बहुल धार जिला अभी भी रेलवे लाइन से वंचित है।.यह प्रदेश का  एकमात्र जिला है जो दशकों से  रेलवे लाइन आने का सपना देख रहा है.  कहने को तो पिछले कई सालों से इंदौर दाहोद रेलवे लाइन का सपना जनता को दिखाया जाता रहा है ।
चाहे कांग्रेस की सरकार रही हो या पिछले सालों से बीजेपी की सरकार, सबने इंदौर दाहोद रेलवे लाइन के नाम पर धार को ठेंगा ही दिखाया है। बजट में जरूर इस लाइन के नाम पर कुछ राशि आवंटित कर दी जाती है लेकिन होता वही है हर साल “ढाक के तीन पात” ।
रेल को लेकर आपने बच्चों के कई खेल तो देखे होंगे लेकिन यहां पर हम एक ऐसे वीडियो को शेयर कर रहे हैं जिसमें बच्चे इस तरह से रेल लाइन को याद कर रहे हैं मानो वह यह कह रहे हैं कि हम असल रेल लाइन को कब देखेंगे। चलो ठीक है अभी तो हम इसका एक नाटक ही कर लेते हैं।
आप देखेंगे कि इस वीडियो में किस तरह से बच्चे एक नकली रेल लाइन बिछा कर उसे पर छुक छुक गाड़ी का खेल, खेल रहे हैं। जैसे ही यह खेल खत्म होता है, आप यह भी देख सकते हैं कि किस तरह एक दूसरा थोड़ा बड़ा बच्चा फाटकनुमा डंडे को लेकर खड़ा है और उधर से आ रहे साइकिल यात्रा को बाकायदा डंडे को ऊपर कर कर जाने दे रहा है।
कुल मिलाकर यह एक तरह का प्रदर्शन है जो इस बात को बता रहा है कि किस तरह रेल लाइन की आवश्यकता इस क्षेत्र को है।

orig download 1722208153 1

 विडम्बना यह है  कि यह एक मात्र जिल        है जिसके किसी भी क्षेत्र से रेलवे  अभी  तक नहीं गुजरी है.  हालांकि छोटा उदयपुर-धार लाइन छोटा उदयपुर रेलवे स्टेशन से धार रेलवे स्टेशन तक निर्माणाधीन रेलवे लाइन है । यह भारतीय रेलवे के पश्चिमी रेलवे ज़ोन का एक हिस्सा है . को पहली बार रेलवे लाइन पर लाएगा । .लेकिन सोशल मीडिया मेंवायरल वीडिओ एक  अनुसार धार में रेल आ गई है आप भी देखिये इस सुन्दर सपने को .रेल चली -रेल चली का यह खेल 

 विडियो –

पंडित दीनानाथ व्यास स्मृति प्रतिष्ठा समिति का आयोजन : भारतीय संस्कृति के लोकजीवन में रचा बसा लोक पर्व “संजा”