Monitoring Bus Drivers : AI बेस्ड डिवाइस अब सिटी बस के ड्राइवरों पर नजर रखेगी!  

मोबाइल चलाने, बात करने, ऊंघने या नशे में होने पर अलार्म बज जाएगा!

63

Monitoring Bus Drivers : AI बेस्ड डिवाइस अब सिटी बस के ड्राइवरों पर नजर रखेगी!

 

Indore : एआईसीटीएसएल अब सिटी बसों से होने वाले हादसों पर रोक के लिए एआई डिवाइस लगाने जा रहा है। यह कैमरा बेस्ड एआई टेक्नोलॉजी है। क्योंकि, पिछले कुछ महीनों में सिटी बसों के कारण कई गंभीर हादसे हुए हैं। अधिकांश मामलों में बसों की तेज रफ्तार और ड्राइवर का नशे में होना पाया गया है। मनमाने तरीके से सिटी बसें चलाने की शिकायत भी पहुंच रही हैं।

अफसरों ने यह प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया है। एआईसीटीएसएल के पास 600 से ज्यादा बसें हैं। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अगले 10 दिनों में पांच बसों में इन डिवाइस को इंस्टॉल किया जाएगा। ड्राइवर नशे में हुआ, अगर बस चलाते हुए झपकी आई या उसने उबासी भी ली तो अलार्म बजने लगेगा। एक साथ दो जगह अलार्म सतर्क करेंगे।

पहला कंट्रोल रूम में अलार्म जाएगा और दूसरा बस में भी आवाज आएगी। गाड़ी चलाते समय ड्राइवरों का ध्यान भटकने, सो जाने, झपकी आना या मोबाइल पर बात करने जैसी समस्या पर निगरानी रखने के लिए यह एक तरह ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम (डीएमएस) होगा। आमतौर पर ज्यादातर हादसे ड्राइवर की नींद या मोबाइल पर बात करने के कारण होते हैं।

इसकी यह खासियत होगी

ड्राइवर की चेहरे की पहचान, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि सही व्यक्ति वाहन चला रहा है। शराब की मात्रा का पता लगाना। ड्राइवर का ध्यान भटकना, थकान और नींद का पता लगाना। ड्राइविंग पैटर्न की निगरानी, लेन बदलने में सहायता व अन्य सुविधाएं।

यह डिवाइस कैमरा बेस्ड होगी  

निगम आयुक्त शिवम वर्मा के मुताबिक, यात्रियों की सेफ्टी को लेकर बसों में यह कैमरा बेस्ड डिवाइस लगाई जाएगी। अगर ड्राइवर उबासी लेता है या नींद आती है तो डिवाइस तत्काल अलर्ट करेगी। यदि वह मोबाइल पर बात करता है तब भी हमारे कंट्रोल रूम पर पता चल जाएगा। अगले दिस दिन में बसों में इन डिवाइस को इंस्टॉल कर दी जाएगी।