Tourism Quota in Trains : ट्रेनों में अगले महीने से पर्यटन कोटा भी लागू करने की तैयारी!

इसकी शुरुआत माता वैष्णो देवी और काशी जाने वाली ट्रेनों से की जा रही!

218

Tourism Quota in Trains : ट्रेनों में अगले महीने से पर्यटन कोटा भी लागू करने की तैयारी!

Indore : धार्मिक स्थलों पर पर्यटन के शौकीनों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। अब रेलवे में आपातकालीन कोटे की ही तरह एक पर्यटक कोटा भी शुरू किए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत रेलवे उन स्थानों पर यात्रा के लिए सीट आरक्षित रखेगा, जहां पर्यटन की संभावना है। इसमें फिलहाल माता वैष्णो देवी, बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी और ऐसे ही धार्मिक स्थल जोड़े गए हैं।

अगले महीने से पर्यटन कोटा लागू कर दिया जाएगा। इसे लेकर रेलवे के अधिकारी भी काफी उत्साहित है। उनकी अपेक्षा है कि जिस प्रकार इंदौर में हेरिटेज ट्रेन की बुकिंग होती है इस तरह पर्यटन कोटे की सीट भी एडवांस में बुकिंग होंगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में पर्यटन कोटा सिर्फ दो ही ट्रेनों में लागू किए जाने की तैयारी है।

आईआरसीटीसी की इस योजना में फिलहाल मालवा एक्सप्रेस और काशी-महाकाल एक्सप्रेस को जोड़ा है। इस कोटे से यात्री वैष्णो देवी की यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा एक ट्रेन ‘महाकाल एक्सप्रेस’ काशी तक जाती है, वहां पर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकते हैं। रेल अधिकारियों के मुताबिक, उसके साथ ही कुछ और धार्मिक और दूसरे पर्यटन स्थल भी इस योजना से जुड़ जाएंगे। इसमें सिर्फ ट्रेन का यात्रा बेड़ा रहेगा, बल्कि वहां पर रुकने की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी कराएगी। इस तरह की कुछ ट्रेनों को कभी-कभी आईआरसीटीसी चलाता है। इसके चलते हमेशा यात्रियों को यह सुविधा नहीं मिल पा रही थी। इसलिए अब यह नई योजना लेकर आए हैं। आईआरसीटीसी के किसी भी दफ्तर या फिर ऑनलाइन टिकट बुक करके इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

इस पर्यटक कोटा के साथ ही टूर पैकेज भी उपलब्ध रहेगा। उन्हें पर्यटक स्थल तक जाने और वापस स्टेशन तक लाने की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी ही करेगा। इन दोनों ही ट्रेन में थर्ड एसी की फिलहाल 6 सीटें रोजाना पर्यटन कोटे के नाम पर खाली रहेंगी। अक्टूबर माह से इस योजना की शुरुआत हो जाएगी।