ADG in MP: 3 साल पहले तक ADG रेंक के अफसरों की संख्या थी 52 जो अब रह गई है 25

128
PHQ

ADG in MP: 3 साल पहले तक ADG रेंक के अफसरों की संख्या थी 52 जो अब रह गई है 25

भोपाल. मध्य प्रदेश में अब अतिरिक्त पुलिस महानिदेशकों (ADG) रैंक के अफसरों की संख्या तेजी से कम होती जा रही है। पहले प्रदेश में 50 से ज्यादा एडीजी हुआ करते थे, लेकिन पिछले तीन साल में धीरे-धीरे इस रेंक के अफसर कम होने लगे। अब स्थिति यह हो गई कि योगेश मुदगल के स्पेशल डीजी का आदेश निकलते ही एडीजी रेंक के अफसरों की संख्या 25 पर सिमट कर आ जाएगी। तीस सितंबर को एडीजी एजेके राजेश गुप्ता रिटायर हो चुके हैं।

स्पेशल डीजी आलोक रंजन प्रतिनियुक्ति पर एनसीआरबी के डीजी बनने के बाद रिलीव हो चुके हैं। वर्ष 1991 बैच के आईपीएस एवं एडीजी टैक्निकल सर्विस योगेश मुदगल स्पेशल डीजी के पद पर पदोन्नत हो जाएंगे। वे वर्ष 1991 बैच के आखिरी आईपीएस अफसर थे, जो अब तक स्पेशल डीजी के पद पर पदोन्नत नहीं हो सके थे।

पहुंच गई थी संख्या 52 तक

प्रदेश में करीब तीन साल पहले तक एडीजी रेंक के अफसरों की संख्या 52 तक पहुंच गई थी, लेकिन तेजी से इन अफसरों की संख्या अब कम हो चुकी है। एक अक्टूबर को प्रदेश कॉडर के 29 एडीजी बचे हैं। इनमें से मुदगल आज-कल में ही स्पेशल डीजी हो जाएंगे। इनके अलावा एडीजी अनंत कुमार सिंह, मकरंद देउस्कर, डी श्रीनिवास वर्मा प्रतिनियुक्ति पर केंद्र में पदस्थ हैं। इस तरह इस रेंक पर यह अफसरों की संख्या 25 हो जाएगी। हालांकि अगले साल 2025 में यह संख्या घटकर 20 तक पहुंच सकती है।