Photo With Broom : केंद्रीय राज्य मंत्री के साथ भाजपा नेताओं ने हाथ में झाड़ू लेकर फोटो खिंचवाए!

फोटो खिंचवाने वालों को कांग्रेस की लताड़, पार्षद ने खुद टंकी साफ़ की!  

312

Photo With Broom : केंद्रीय राज्य मंत्री के साथ भाजपा नेताओं ने हाथ में झाड़ू लेकर फोटो खिंचवाए!

Indore : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधी जयंती पर बुधवार को  सेवा पखवाड़े के तहत स्वच्छता अभियान चलाने का आह्वान किया था। सुबह केन्द्रीय राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर के साथ भाजपा के नेता गांधी प्रतिमा पर पहुंचे और माल्यार्पण किया। इस दौरान सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक रमेश मेंदोला, गोलू शुक्ला, सभापति मुन्नालाल यादव, एमआईसी सदस्य नंदू पहाडिय़ा, बबलू शर्मा और चंद भाजपाई मौजूद रहे।

माल्यार्पण के बाद ठाकुर के साथ सभी ने हाथ में झाड़ू ली और आसपास प्रतीकात्मक रूप से सफाई के फोटो खिंचवाए और रवाना हो गए। इसके बाद वे शास्त्री प्रतिमा पहुंचे और वहां भी माल्यार्पण किया। वैसे आज यह अभियान सभी वार्डों और मंडलों में मंदिरों, सार्वजनिक स्थलों और महापुरुषों की प्रतिमा पर चलाया जाना था, लेकिन कहीं भी कार्यक्रम नहीं हुए। सेवा पखवाड़ा के तहत कई आयोजन बीते 15 दिनों में किए जाना थे। लेकिन, सदस्यता अभियान की वजह से भाजपा नेता सारे कार्यक्रमों को भूल गए।

 

सम्मान और भोज का आयोजन

नगर निगम ने सफाई मित्रों के सम्मान और सामूहिक भोज का आयोजन भी किया। नगर निगम के स्वास्थ्य प्रभारी अश्विनी शुक्ल के मुताबिक, स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आज ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में सफाई मित्रों का सम्मान किया गया। इसमें केंद्रीय राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर और महापौर पुष्यमित्र भार्गव सहित निगम आयुक्त शिवम वर्मा, सभापति मुन्नालाल यादव सहित महापौर परिषद सदस्य, पार्षद, सभी अधिकारी, सीएसआई, दरोगा और उद्यान विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

कांग्रेस पार्षद राजू भदौरिया ने टंकी साफ़ की

प्रधानमंत्री के आदेश पर जनप्रतिनिधियों ने झाड़ू लगाकर सफाई का दिखावा किया। ऐसे झाड़ू लगाकर फोटो खींचवाने वाले जनप्रतिनिधियों को कांग्रेस पार्षद राजू भदौरिया ने करारा जबाव दिया। वे बापट चौराहा के समीप स्थित 30 लाख लीटर पानी क्षमता वाली टंकी में उतरे और घंटों तक वहां सफाई करते रहे।

भदौरिया ने बताया कि इस टंकी से वार्ड 22, वार्ड 33 और वार्ड 27 में आने वाले सुखलिया, न्याय नगर, प्राइम सिटी, सुंदर नगर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर के लोग पानी पीते हैं। ऐसे में टंकी की सफाई पर ध्यान देना आवश्यक है। भदौरिया ने कहा कि टंकी से कई बार पानी गंदा आता है, जिससे डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी बीमारी फैलने का डर बना हुआ है। उन्होंने नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर पुष्यमित्र भार्गव एवं विधायक गणों से भी अपील की है कि वह अपने-अपने क्षेत्र की पानी की टंकी पर जाकर उसमें उतरकर सफाई कार्य को अंजाम दें।

105 टंकी, छह माह में सफाई

पार्षद के टंकी में उतरकर सफाई करने का वीडियो वायरल होने के बाद जल यंत्रालय बैकफुट पर आया। नर्मदा प्रोजेक्ट के कार्यपालन यंत्री संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि शहर में 105 टंकियां है, जिन्हें हर छह माह में साफ किया जाता है। इस कार्य में 6-8 कर्मचारी लगते हैं। जिस समय पार्षद टंकी में सफाई करने उतरे, उस समय निगम के कर्मचारी भी मौजूद थे।