ICC Test Ranking : जसप्रीत बुमराह ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज, बल्लेबाजी में यशस्वी जायसवाल 3रे नंबर पर!

92

ICC Test Ranking : जसप्रीत बुमराह ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज, बल्लेबाजी में यशस्वी जायसवाल 3रे नंबर पर!

वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा बरकरार!

Dubai : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह फिर से शीर्ष पर पहुंच गए। बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 6 विकेट लेने के बाद इस 30 साल के तेज गेंदबाज ने भारतीय टीम के अपने साथी रविचंद्रन अश्विन की जगह पहला स्थान हासिल किया। अश्विन को बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

WhatsApp Image 2024 10 03 at 16.38.52

स्पिनर रविंद्र जड़ेजा अपने छठे स्थान पर बने हुए हैं। जबकि, उनके साथी स्पिनर कुलदीप यादव 16वें स्थान पर हैं। कुलदीप इस श्रृंखला के किसी मैच में नहीं खेले। बल्लेबाजी रैंकिंग में कानपुर टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए यशस्वी जायसवाल सिर्फ 11 टेस्ट के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। जायसवाल ने कानपुर टेस्ट में 72 और 51 रन की शानदार पारियां खेलकर भारत को बारिश से प्रभावित मैच में 7 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। जायसवाल के 792 रेटिंग अंक हैं और यह 22 वर्षीय खिलाड़ी जो रूट (899) और केन विलियमसन (829) के बाद तीसरे नंबर पर है।

टॉप-10 में भारतीय बल्लेबाजों की स्थिति

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने शीर्ष 10 में वापसी की। कानपुर टेस्ट में 47 और 29 रन की पारी खेलने वाले कोहली छठे स्थान पर पहुंच गए। ऋषभ पंत भी शीर्ष 10 में हैं। लेकिन, वह तीन स्थान नीचे नौवें स्थान पर खिसक गए। कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रमशः 15वें और 16वें स्थान पर हैं। जहां तक ऑलराउंडरों की बात है तो रैंकिंग में कोई खास बदलाव नहीं हुआ। जडेजा पहले की तरह शीर्ष स्थान प हैं। जबकि, अश्विन दूसरे और अक्षर पटेल सातवें स्थान पर।

वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भारत का दबदबा

टीम रैंकिंग में, भारत 120 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है। वह ऑस्ट्रेलिया से चार अंक पीछे है। इंग्लैंड 108 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में अपना दबदबा कायम रखा है। भारत का 11 मैच के बाद पॉइंट 74.24% है। जबकि, ऑस्ट्रेलिया 12 टेस्ट में 62.50% के साथ दूसरे स्थान पर है।