Crack Down on Crime : पुराने अपराधियों को ‘यलो’ और अपराधों में लिप्त रहने वालों को पुलिस का ‘रेड’ नोटिस!

आपराधिक वारदात और नशा कारोबार ध्वस्त करने के लिए पुलिस का नया बीट सिस्टम!

97

Crack Down on Crime : पुराने अपराधियों को ‘यलो’ और अपराधों में लिप्त रहने वालों को पुलिस का ‘रेड’ नोटिस!

Indore : शहर में बढ़ती वारदातों और नशा कारोबार को खत्म करने पुलिस ने नया बीट सिस्टम लागू किया है। इसमें पूर्व में अपराध करने वालों को यलो तथा लिप्त रहने वालों को रेड नोटिस जारी किया है। कुछ बदमाशों को बांडओवर कर उन्हें हिदायत दी कि वे दोबारा अपराध से तौबा करें, अन्यथा बांड ओवर उल्लंघन मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जोन-3 के पुलिस उपायुक्त हंसराज सिंह ने बताया कि पुलिस की कार्यप्रणाली को और बेहतर करने बीट सिस्टम लागू किया गया है। इसके तहत नशे का कारोबार करने वालों, पूर्व में पंजीबद्ध आपराधिक प्रकरण के आरोपियों सहित अन्य आपराधिक प्रवृत्ति के अपराधियों पर प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। बीट सिस्टम में अपराधियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाइयां जारी है। 10 दिन में ऐसे लोग जिनके द्वारा पूर्व में अपराध किया गया या कोई शिकायत थी, 200 लोगों से यलो, आदतन अपराधी तथा गंभीर अपराधों में संलिप्त रहे 128 लोगों को रेड नोटिस तामील कराया गया।

जिलाबदर बदमाशों के घर पुलिस  

28 जिलाबदर में से 25 को चेक कर उनके परिजनों को हिदायत दी गई की जो प्रतिबंधित परिधि सीमा है, उसका कानून की सीमा में रहकर पालन करें। कानून का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी। नशे के कारोबार में संलिप्तता रखने वाले 50 से अधिक अपराधियों व असामाजिक तत्वों को पकड़ा। अवैध शराब की गतिविधियों में लिप्त 54, नशे में वाहन चलाने वाले 87 पर कार्रवाई की।

डोजियार भी भरवाए गए

छोटे बच्चों एवं महिलाओं से छेड़छाड़ की घटना रोकने नेशनल डाटाबेस ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर द्वारा लिस्ट शेयर की गई। लिस्ट के आधार पर 527 लोगों को चिन्हित कर चार दिन में 180 लोगों से डोजियर भरवाए गए। 52 लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है।

अधिकारी रखेंगे पैनी नजर

बीट सिस्टम में उप निरीक्षक स्तर के पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के क्षेत्रानुसार अपने एरिया निर्धारित किया गया है। इसके तहत अवैधानिक गतिविधियों मे लिप्त आपराधियों एवं उनकी गतिविधियों पर निरीक्षक स्तर के अधिकारी निगाह रखे हुए हैं।