चुनावी दंगल में मंगल-अमंगल का वार आज…

चुनावी दंगल में मंगल-अमंगल का वार आज… 

पूर्ण बहुमत से गठबंधन पर आश्रित हो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर पंडित जवाहर लाल नेहरू के रिकार्ड की बराबरी करने वाले नरेंद्र मोदी के लिए यह मंगल बहुत महत्वपूर्ण है। तो इस पर मोदी से भी ज्यादा नजर देश में दस साल की लंबी प्रतीक्षा के बाद नेता प्रतिपक्ष बने पंडित जवाहर लाल नेहरू के वंशवाद का टैग लिए राहुल गांधी की है। फैसला है अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद जम्मू कश्मीर के मतदाताओं का, तो दस साल भाजपा की सत्ता के बाद आ रही हरियाणा के मतदाताओं की राय का। चुनावी दंगल में किसका मंगल होगा और यह वार किसके लिए अमंगल लाने वाला है, सारी तस्वीर साफ होने वाली है। महाराष्ट्र और झारखंड जैसे राज्यों के मतदाताओं की नजरें भी यहां टकटकी लगाए हैं।
हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आज यानि 8 अक्टुबर 2024 को आ रहे हैं। एक्जिट पोल्स कांग्रेस की सरकार बना रहे हैं और भाजपा को बाहर का रास्ता दिखा रहे हैं। हरियाणा में पिछले दस सालों से सत्ता से दूर रही कांग्रेस इस बार भारी बहुमत से सत्ता में वापसी कर सकती है, अगर एग्जिट पोल्स पर मतदाताओं ने भी मेहरबानी दिखाई तो। वहीं आप, जेजेपी और आईएनएलडी तीनों मिलाकर भी दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाएंगे। कांग्रेस ने सीपीएम के साथ मिलकर 90 सीटों पर चुनाव लड़ा और एक सीट सीपीएम को दी। वहीं भाजपा ने 89 सीटों पर चुनाव लड़ा। दुष्यंत चौटाला की जेजेपी ने चंद्रशेखर आजाद की एएसपीकेआर के साथ मिलकर कुल 78 सीटों पर चुनाव लड़ा। जेजेपी 66 सीटों पर लड़ी तो एएसपीकेआर 12 सीटों पर। वहीं अभय चौटाला की आईएनएलडी और बसपा ने कुल 86 सीटों पर चुनाव लड़ा। इसमें आईएनएलडी 51 सीटों पर तो बसपा 35 सीटों पर चुनाव लड़ी। अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी तो सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ी, लेकिन असर कितना है, यह आज नजर आएगा। हालांकि, कई सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के अलावा अन्य भी असरदार साबित होंगे, यह अनुमान है।
जम्मू-कश्मीर में यह विधानसभा चुनाव काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद यह पहला चुनाव है। इसे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था। जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने अलग-अलग चुनाव लड़ा। एग्जिट पोल्स के मुताबिक इंडी गठबंधन के हिस्से में मुस्कराने का मौसम है, तो भाजपा और पीडीपी मायूसी के आगोश में जा सकती हैं। मंगल-अमंगल के बीच रसाकसी में किसके हिस्से में क्या आता है, यह सामने आने का वार आज है।
हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए 5 अक्टूबर को मतदान हुआ था। वहीं, जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 90 सीटों के लिए तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान हुआ था। वोटों की गिनती आज मंगलवार को सुबह 8 बजे से शुरू होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में दर्ज वोटों की काउंटिंग की जाएगी। डाक मतपत्र वार्मअप करेंगे तो काउंटिंग एक्सरसाइज को अंजाम तक पहुंचाने में ज्यादा वक्त नहीं लेगी। फिलहाल अनुमान फेल होंगे तो मोदी के चेहरे पर मुस्कान नजर आएगी और अनुमान पास हुए तो राहुल का चेहरा चांद पर नजर आएगा। चुनावी दंगल में मंगल और अमंगल के बीच सीधी लड़ाई का वार आज है। फैसला मंगलमय होना तय है, किसके हिस्से में मंगल है यह बात और है…।
Author profile
khusal kishore chturvedi
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।