Online Driving License : अब ऑनलाइन मिलेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के रजिस्ट्रेशन, RTO ने देना बंद किए!

299

Online Driving License : अब ऑनलाइन मिलेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के रजिस्ट्रेशन, RTO ने देना बंद किए!

यातायात विभाग ने ऑनलाइन प्रिंट की व्यवस्था शुरू की, मोबाइल में डाउनलोड होंगे सुविधा!

Indore : परिवहन विभाग ने इंदौर सहित प्रदेशभर में ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी करना बंद कर दिया। अब वाहन मालिक या चालक अपने रजिस्ट्रेशन कार्ड या लाइसेंस विभाग की वेबसाइट से घर बैठे डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं। परिवहन विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड्स सप्लाय और प्रिंट करने का काम स्मार्टचिप कंपनी द्वारा किया जाता था।

कंपनी का ठेका खत्म होने के बाद नई कंपनी को यह काम दिए जाने के लिए विभाग ने कई बार टेंडर निकाले, लेकिन बात नहीं बनी। इस बीच कंपनी ने भी करीब एक साल तक ठेका खत्म होने के बाद एक्सटेंशन पर काम किया। लेकिन, 1 अक्टूबर से कंपनी ने यह काम बंद कर दिया और अब प्रदेश के सभी आरटीओ ऑफिसों से कार्ड जारी होना पूरी तरह बंद हो गया है। इस कमी को दूर करने के लिए परिवहन विभाग ने अब प्रदेश में कार्ड की जरूरत को भी पूरी तरह से खत्म करते हुए डिजिटल कार्ड को मान्यता दे दी।

इसके चलते स्मार्टफोन चलाने वाले लोग अपने मोबाइल में ‘डीजी लॉकर’ या ‘एम परिवहन’ ऐप पर अपने कार्ड्स आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद भी ऐसे वाहन मालिक या चालक, जो अपने पास काड्र्स की फिजिकल कॉपी रखना चाहते हैं, उनके लिए विभाग ने पोर्टल में कार्ड को डाउनलोड करने का विकल्प जोड़ दिया है, जिससे कोई भी घर बैठे अपने कार्ड का प्रिंटआउट निकाल सकता है।