DG Travel Service : इंदौर एयरपोर्ट पर यात्री का चेहरा ही अब उसकी पहचान, चेहरा स्कैन होते ही यात्री की एंट्री! 

जानिए, इस सुविधा के उपयोग के लिए यात्रियों को क्या करना होगा!

336

DG Travel Service : इंदौर एयरपोर्ट पर यात्री का चेहरा ही अब उसकी पहचान, चेहरा स्कैन होते ही यात्री की एंट्री! 

Indore : एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा सेवा शुरू हो गई। इस सेवा के शुरू होने के साथ ही अब यात्रियों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। डॉक्यूमेंट्स भी नहीं दिखाने होंगे। इस सेवा से यात्री बिना लाइन में लगे सुरक्षा जांच तक पहुंच सकेंगे। एंट्री पॉइंट पर लगी स्कैनिंग मशीन से चेहरा स्कैन होने के साथ ही यात्रियों को एंट्री मिल जाएगी। सारा डेटा पहले से ही होगा, ऐसे में डॉक्यूमेंट्स दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

डिजी यात्रा शुरू होने से यात्रियों को सुविधा होगी और उनका समय बचेगा। इंदौर सहित देश के 8 एयरपोर्ट पर यह सेवा शुरू हुई। प्रदेश में इंदौर पहला शहर है, जहां डिजी यात्रा सेवा की शुरुआत हुई।

 

यह होती डिजी यात्रा सेवा

यात्रियों की हवाई यात्रा को अधिक सुविधाजनक और सुगम बनाने के लिए चेहरे की पहचान (FRT) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग कर की जाती है। यह सेवा यात्रियों को हवाई अड्डे पर लंबी कतारों में खड़े होने और दस्तावेजों को बार-बार दिखाने की आवश्यकता से बचाती है।

 

डिजी सेवा का उपयोग ऐसे

● डिजी सेवा फैशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

● इसके लिए यात्रियों को एप डाउनलोड करना होगा। इसमें नाम, फोटो, मोबाइल नंबर, ई-मेल, आधार-ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी की जानकारी डालना होगी। इसके बाद एक डिजी यात्रा आईडी बन जाएगा।

● टिकट बुक करते समय यह डिजी यात्रा आईडी भी डालना होगी। एयरलाइंस कंपनी यह आईडी और डेटा संबंधित एयरपोर्ट को दे देगी।

● एयरपोर्ट पर एंट्रेंस के दौरान यात्री जैसे ही अपना पीएनआर डालेंगे, वहां पर कैमरा चेहरे को कैप्चर कर लेगा। इसके बाद उन्हें सीधे प्रवेश मिल जाएगा।