Rail Booking Now 60 Days in Advance : अब 60 दिन पहले ही ट्रेन में एडवांस बुकिंग, 120 दिन वाली सुविधा खत्म!

1 नवंबर 2024 से रेलवे बुकिंग में यह बदलाव लागू होगा!

143
Rail Booking Now 60 Days in Advance

Rail Booking Now 60 Days in Advance : अब 60 दिन पहले ही ट्रेन में एडवांस बुकिंग, 120 दिन वाली सुविधा खत्म!

New Delhi : रेलवे ने 120 दिन पहले रेल का टिकट बुक कराने की जो सुविधा दी थी, उसे घटा दिया गया। अब टिकट बुकिंग की समय सीमा को घटाकर 60 दिन कर दिया है। बड़े शहरों में नौकरी या पढ़ाई करने के लिए घर से दूर रहने वालों को भी घर लौटने का मन करता है, और ऐसे वक्त में भारतीय रेल उनका सबसे बड़ा सहारा होता है। हमारे मुल्क में हज़ारों-लाखों लोग अपने-अपने घरों से दूर रहते हैं, और छुट्टियों में घर लौटने के लिए ट्रेन का टिकट बुक कराना चाहते हैं। कई बार 120 दिन पहले सीट बुक करने से पात्र लोगों को समय पर ये सुविधा नहीं मिल पाती है।

IMG 20241017 WA0048

विज्ञप्ति के अनुसार, भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग की समय सीमा को कम कर दिया है। 1 नवंबर, 2024 के बाद सिर्फ़ 60 दिन आगे तक के लिए ही ट्रेन टिकटों की एडवान्स बुकिंग की जा सकेगी। यही नहीं, समय सीमा के 60 दिनों में यात्रा का दिन भी शामिल होगा। रेलवे के मुताबिक, बदले हुए इस नियम का प्रभाव 31 अक्टूबर, 2024 तक बुक की जा चुकी टिकटों पर नहीं पड़ेगा। हालांकि, 60 दिन की एमआरपी से परे की गई बुकिंग को रद्द करने की अनुमति दी जाएगी।

Also Read: Census in New Year : MP में जनगणना 1 जनवरी से शुरू होगी, 2011 से पेंडिंग है जनगणना का काम! 

भारतीय रेल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कुछ दिन के समय की एक्सप्रेस ट्रेनों जैसे ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि के मामले में नियमों में कोई बदलाव नहीं होगा, जहां अग्रिम आरक्षण के लिए कम समय सीमा वर्तमान में ही लागू है। इसके अलावा, विदेशी पर्यटकों के लिए रखी गई 365 दिन की सीमा के मामले में भी कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

Also Read: Aniruddhacharya in Controversies : ‘बिग बॉस’ मंच पर जाने से विवाद में आए अनिरुद्धाचार्य ने फिर नया बयान, जिससे मच गया बवाल!