EFA School Media Project: देश का पहला एकीकृत मीडिया प्लेटफार्म, MP राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड कर रहा है संचालित

93
EFA School Media Project

EFA School Media Project: देश का पहला एकीकृत मीडिया प्लेटफार्म, MP राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड कर रहा है संचालित

भोपाल : मध्यप्रदेश राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड ने EFA (एजुकेशन फॉर ऑल) स्कूलों के लिये ब्रांड पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से एकीकृत मीडिया प्रोजेक्ट शुरू किया है।

इस प्लेटफॉर्म के जरिये विद्यार्थियों में आत्मविश्वास, संचार कौशल के साथ अपनी प्रतिभा को दिखाने का अवसर मिल रहा है। स्कूल मीडिया प्रोजेक्ट भारत का प्रथम एकीकृत मीडिया प्लेटफार्म है। जिसे एक्सट्रा चाईल्डहुड के सहयोग से विकसित किया गया है।

Also Read: Explosion in Ordnance Factory : जबलपुर की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में धमाका, 2 की मौत, 11 घायलों में 2 गंभीर!  

यह मीडिया प्लेटफार्म 53 EFA शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा को निखारने, अनुभव करने और प्रदर्शित करने के साथ दुनिया से जुड़ने और संवाद करने का अवसर प्रदान कर रहा है। EFA स्कूल मीडिया प्लेटफार्म में विभिन्न मीडिया चैनल और मीडिया सेवाएँ शामिल है। यह केन्द्र भोपाल के शासकीय ईएफए सरोजनी नायडू कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भोपाल में एक केन्द्रीयकृत स्कूल मीडिया सेंटर के रूप में संचालित हो रहा है।

विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म

EFA रेडियो बच्चों के लिये एक पॉडकास्ट स्टेशन है जो उन्हें अपना रेडियो शो बनाने में मदद करता है। ईएफए टीवी यह एक यूट्यूब चैनल जहां विद्यार्थी अपने वीडियों और कहानियां साझा करते है। ईएफए का समाचार पत्र अपने सभी विद्यालयों में सभी समाचार और अद्यतन जानकारी को साझा करता है।

EFA सोशल मीडिया एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो इंस्टाग्राम, ट्वीटर और फेसबुक पर स्कूल की गतिविधियां उपलब्धियां और विशेष आयोजनों के बारे में दैनिक अद्यतन जानकारी साझा करता है।

Also Read: 2 Crore Fraud : इंदौर के भाजयुमो उपाध्यक्ष कपिल गोयल पर 2 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला दर्ज! 

अब तक ईएफए पत्रिका ने 500 से अधिक अंकों में 15 हजार से अधिक हस्तलिखित पृष्ठ तैयार किये है। ईएफए रेडियो स्टेशन के माध्यम से 100 से अधिक रेडियो शो तैयार किये गये है। ईएफए टीवी ने एक हजार से अधिक वीडियो बनाये है, जिन्हें 5 लाख से अधिक बार देखा गया है। ईएफए विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा 40 से अधिक विशिष्ट व्यक्तियों, शासकीय अधिकारियों और जन-प्रतिनिधियों से साक्षात्कार लिये है। इस प्रोजेक्ट में 2 हजार से अधिक विद्यार्थी अलग-अलग जिलों में मीडिया समन्वय की भूमिका निभा रहे है। इससे विद्यार्थियों में आत्मविश्वास और संचार कौशल का विकास हुआ है। मध्यप्रदेश राज्य ओपन स्कूल शिक्षा बोर्ड स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित हो रहा है।

Also Read: Kissa-A-IPS: IPS Dr Aarti Singh: लिंग भेद से लड़ने के लिए IPS बनी, ‘फ़ोर्ब्स एशिया’ की लिस्ट में शामिल!