‘Dana’ Cyclone Devastates : ‘दाना’ साइक्लोन का कहर, 10 लाख लोगों को रिलीफ केंप भेजा!

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश!

196

‘Dana’ Cyclone Devastates : ‘दाना’ साइक्लोन का कहर, 10 लाख लोगों को रिलीफ केंप भेजा!

New Delhi : दाना तूफान गुरुवार देर रात ओडिशा के तट से टकराया। तूफान का लैंडफॉल अभी जारी है। ओडिशा के धामरा और भितरकनिका के पास तूफान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरा। तूफान के चलते ओडिशा और बंगाल के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है। तेज हवाओं से कई जगहों पर पेड़ गिरने की खबर है। तूफान को लेकर ओडिशा और बंगाल में एनडीआरएफ की कई टीमें अलर्ट पर हैं। भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट को सुबह 9 बजे तक बंद कर दिया गया था।

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने चक्रवात दाना के बंगाल की खाड़ी में राज्य तट से टकराने से पहले भुवनेश्वर में राज्य आपातकालीन नियंत्रण कक्ष से स्थिति की निगरानी की। उन्होंने कहा कि राज्य के मंत्री और अधिकारी जमीनी स्तर पर स्थिति का आकलन कर रहे हैं और सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर रहे हैं।

IMG 20241025 WA0034

सभी स्कूल-कॉलेज बंद

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में चक्रवात दाना के संभावित प्रभाव के मद्देनजर स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को शुक्रवार को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। झारखंड के कुछ हिस्सों में शैक्षणिक संस्थानों को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है।

रिलीफ कैंप में 1600 बच्चों का जन्म

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने गुरुवार को कहा कि चक्रवात दाना की वजह से स्वास्थ्य केंद्रों में शिफ्ट की गईं 4,431 गर्भवती महिलाओं में से 1,600 ने बच्चे को जन्म दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य में 5,84,888 लोगों को खतरे वाली जगह से निकाला गया है. यह तादाद और ज्यादा बढ़ भी सकती है। माझी ने बताया कि ये लोग 6,008 चक्रवात आश्रयों में रह रहे हैं, जहां उन्हें भोजन, दवा, पानी और अन्य जरूरत की चीजें दी जा रही हैं।

10 लाख लोग हटाए गए

ओडिशा में चक्रवात दाना के बाद जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में अब तक लगभग 5.84 लाख लोगों को शिफ्ट किया गया है। वहीं,पश्चिम बंगाल में निचले इलाकों से निकासी के लिए 3.5 लाख से अधिक लोगों की पहचान की गई है।