Mandsaur News: स्कूल के बच्चे आगे का भविष्य हैं, ये जागरूक और जिम्मेदार बन श्रेष्ठ नागरिक बनेंगे- ट्रैफिक सूबेदार श्री सोलंकी

Mandsaur News: स्कूल के बच्चे आगे का भविष्य हैं, ये जागरूक और जिम्मेदार बन श्रेष्ठ नागरिक बनेंगे- ट्रैफिक सूबेदार श्री सोलंकी

विबोध प्रीस्कूल दल ने पुलिस यातायात केंद्र का भ्रमण किया

मन्दसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मन्दसौर। नन्हे मुन्नों को जानकारी एवं जागरूकता के उद्देश्य से नगर के अभिनंदन नगर स्थित प्रमुख शिक्षा केन्द्र विबोध प्रीस्कूल के विद्यार्थियों ने शनिवार को मन्दसौर पुलिस यातायात थाना भ्रमण किया।

इस मौके पर पुलिस ट्रैफिक सूबेदार श्री मनोज कुमार सोलंकी एवं ट्रैफिक इंचार्ज श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान ने विबोध स्कूल के विद्यार्थियों को यातायात नियमों के बारे में विस्तार से बताया। स्पीड इंटरसेप्टर तकनीक, सीसीटीवी डिस्प्ले कंट्रोल रूम, दाएं-बाएं टर्न, प्रेशर हॉर्न, धुआं प्रदूषण, ट्रैफिक सिग्नल्स, ओवर स्पीड, सीटबेल्ट लगाने आदि सहित सभी विवरण दिया और ट्रैफिक इंस्ट्रूमेंट्स डिसप्ले कर जिज्ञासाओं को शांत किया।

WhatsApp Image 2024 10 26 at 15.39.08

पुलिस यातायात अधिकारियों ने गलत स्थान पर पार्किंग, तकनीकी खराबी से पड़े वाहनों को पुलिस द्वारा खींच लाना टोइंग प्रक्रिया डिसप्ले के साथ बताया।

पुलिस ट्रैफिक सूबेदार श्री मनोज कुमार सोलंकी ने नर्सरी, केजी कक्षाओं के विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि आज का ज्ञान, प्रदर्शन भविष्य का आधार बनेगा और आप सभी जागरूक और जिम्मेदार बनकर श्रेष्ठ नागरिक बनेंगे।
यातायात में चूक जानलेवा हो सकती है इसलिए सावधानी जरूरी है।

WhatsApp Image 2024 10 26 at 15.39.06 1

ट्रैफिक इंचार्ज श्री शैलेन्द्र सिंह चौहान ने डिसप्ले बोर्ड पर अंकित यातायात चिन्हों से अवगत कराते हुए कहा कि शहर का सुचारू यातायात अच्छे नगर की पहचान होती है, नागरिकों के सहयोग से पुलिस आवागमन को व्यवस्थित संचालित कर सकती है।

इस अवसर पर विबोध स्कूल के छात्रों ने कई प्रश्न और जिज्ञासा रखी उसके समाधान कारक उत्तर दोनों वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने दिये।

WhatsApp Image 2024 10 26 at 15.39.08 1

आरंभ में विबोध प्रीस्कूल प्रिंसिपल डॉ श्रुति बटवाल, सीनियर टीचर्स दीप्ति जागरी, माही भावसार एवं अन्य ने परिचय कराया और स्कूल विद्यार्थियों ने टीचर्स सहयोग से थाना परिसर को शुभांक के साथ रंगबिरंगी बन्दनवार से सजाया। शुभ लाभ स्वस्तिक साथ अंकित किया।

स्कूली बच्चों ने स्वयं द्वारा सुसज्जित दीपकों की श्रृंखला पुलिस जवानों और अधिकारियों को भेंट की ओर दीपावली की अग्रिम शुभकामनाएं दी।

WhatsApp Image 2024 10 26 at 15.39.10

यातायात पुलिस प्रभारी श्री सोलंकी एवं श्री चौहान ने बच्चों को सड़क यातायात सुरक्षा चिन्ह पुस्तिका प्रदान करते हुए कहा कि विबोध स्कूल प्रबंधन का यह श्रेष्ठ उपक्रम है जिसमें छोटे बच्चों को ट्रैफिक नियमों के बारे में प्रत्यक्ष बताया जा रहा है। यह बच्चों के जीवन में सदैव उपयोगी रहेगा।

स्कूल प्रिंसिपल डॉ श्रुति बटवाल ने विबोध ब्रोशर एवं लिटरेचर थाना प्रभारी को भेंट किया।

WhatsApp Image 2024 10 26 at 15.39.06

यातायात पुलिस केंद्र के इस भ्रमण में दर्श देवड़ा, जाहन्वी शर्मा, कनिका राठौड़, इदांत कल्याणी, हार्दिक शर्मा, सान्वी पंवार, लक्षिता जैन, प्रणय शर्मा, प्रणव पाटीदार, तनवीर कारपेंटर, वाणी कछावा, निमिष्का पालीवाल सहित अन्य विद्यार्थी शामिल रहे।

स्कूल के सीनियर स्टूडेंट प्रणव पाटीदार ने विबोध स्कूल परिवार की ओर से यातायात पुलिस के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि सतत सक्रियता और दायित्व भाव से सेवा प्रदान करने से आम नागरिकों की सुरक्षा है। इस मौके पर यातायात पुलिस के श्री महेश शर्मा, श्री गोपाल व्यास, श्री अजय सिंह एवं अन्य जवानों ने सहयोग किया।