Strictness on Helmet : केंद्र ने घटिया हेलमेट बनाने वाली 162 कंपनियों के लाइसेंस रद्द किए, सुरक्षा मानक सख्त किए!

60
Strictness on Helmet

Strictness on Helmet : केंद्र ने घटिया हेलमेट बनाने वाली 162 कंपनियों के लाइसेंस रद्द किए, सुरक्षा मानक सख्त किए!

टू-व्हीलर्स के लिए सरकार ने सभी हेलमेट के लिए बीआईएस प्रमाणन अनिवार्य किया!

New Delhi : केंद्र सरकार ने सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान की शुरुआत की। इसके तहत टू-व्हीलर्स के लिए हेलमेट के मानकों को सख्त किया गया। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी दी कि अब तक 162 हेलमेट निर्माताओं के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं, जो भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे।

Also Read: Government Vehicle Broken : नारकोटिक्स DIG के सरकारी वाहन की हेडलाइट तोड़ने वाला गिरफ्तार, वाहन जब्त!

अधिकारियों ने इस कार्रवाई को सड़क सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया। खासकर बाजार में घटिया सुरक्षात्मक उपकरणों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह कार्रवाई की गई। मंत्रालय के सचिव निधि खरे ने कहा कि हेलमेट जीवन बचाते हैं, लेकिन केवल तब, जब उनकी गुणवत्ता उच्च स्तर की हो।

WhatsApp Image 2024 10 28 at 09.44.00

जून 2021 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा लागू किए गुणवत्ता नियंत्रण आदेश के तहत, सभी हेलमेट के लिए बीआईएस प्रमाणन अनिवार्य कर दिया गया है। इस आदेश के तहत, अधिकारियों ने हाल ही में 27 जगह छापेमारी भी की, जिनमें बिना प्रमाणिकता वाले हेलमेट बेचने वाले विक्रेताओं को विशेष रूप से निशाना बनाया गया है।

Also Read: Indore Weak in Cleanliness : स्वच्छता के मामले में इस बार इंदौर का दावा कमजोर, सूरत और भोपाल का पलड़ा भारी!

उपभोक्ता अब बीआईएस केयर ऐप या वेबसाइट के माध्यम से हेलमेट निर्माताओं की साख की जांच कर सकते हैं। जिला अधिकारियों को पुलिस और बीआईएस अधिकारियों के साथ मिलकर उल्लंघनों की पहचान करने का निर्देश दिया गया है। मंत्रालय ने बताया कि यह अभियान मौजूदा सड़क सुरक्षा पहलों के साथ एकीकृत किया जाएगा, जिससे आने वाले दिनों में और भी योजना बनाई जा रही है।