PM आवास योजना में अनुचित राशि की मांग की,2500 शिकायतें पहुुंची CM के पास, अब गिरेगी गाज

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PM आवास योजना में अनुचित राशि की मांग की,2500 शिकायतें पहुुंची CM के पास, अब गिरेगी गाज

 

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हर महीने के आखिरी सोमवार को समाधान आनलाईन कार्यक्रम में सीएम हेल्पलाईन में आने वाली शिकायतों पर शिकायतकर्ताओं और जिम्मेदार अफसरों से बात करना शुरु की है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीणों को आवास मुहैया कराए जाने के लिए अनुचित राशि की मांग किए जाने के संबंध में 2 हजार 418 नागरिकों ने सीएम हेल्पलाईन में शिकायत की है। अब इस माह के आखिरी सोमवार को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव इसमें चुनिंदा शिकायतकर्ताओं और इसके लिए जिम्मेदार अफसरों से बात करेंगे। इसमें कुछ दोषी अफसरों पर गाज गिरना तय है।

प्रदेश के सरकारी अस्पालों में उपचार न मिलने, देरी से इलाज किए जाने और पूर्ण उपचार न किए जाने तथा उपचार के बाद फालोअप नहीं मिल पा रहा है। इसको लेकर जिला अस्पतालों के खिलाफ 2 हजार 611 शिकायतें सीएम और सीएस के पास पहुंची है। ग्रामीण क्षेत्र के रहवासी सड़कों के निर्माण न होंने से भारी नाराज है 2 हजार 908 लोगों को सड़कों का निर्माण न किए जाने पर सीएम हेल्पलाईन में शिकायत करना पड़ा है। पंचायतों में नलजल योजना के अंतर्गत पानी प्रदाय किए जाने को लेकर 3 हजार 419 नागरिकों ने सीधे सीएम मोहन यादव को शिकायत की है। ग्रामीण अंचलों में बिजली के ट्रांसफार्मर खराब होंने से किसान खेतों में सिचाई करने के लिए परेशान है उन्हें डीजल पंपों की मदद लेना पड़ रही है। ऐसी 2 हजार 213 शिकायतें सीएम हेल्पलाईन में पहुंची है।

राशन की दुकानों पर दुकान के आवंटन के अनुरुप खाद्यान्न उपलब्ध न होंने की 2 हजार 185 शिकायतें सीएम के पास आई है। अब सीएम सचिवालय ने इनसे जुड़े अफसरों से जवाब मांगा है। समाधान आनलाईन में दोषियों पर गाज गिरना तय है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पंजीयन , राशि के भुगतान न किए जाने से जुड़ी 24 हजार 410 शिकायतें सीएम हेल्पलाईन में पहुंची है। जमीनों के सीमांकन संबंधी विवादों से जुड़ी 8 हजार 511 नागरिकों की शिकायतें इस समय सीएम कार्यालय पहुंची है। ग्रामीण क्षेत्रों में हेंडपंप खराब होंने, उनका रखरखाव, मरम्मत , विशेष खराबी का निराकरण न किए जाने की चार हजार 81 शिकायतें सीएम के पास पहुंची है।

मेडिकल कॉलेज में प्रसूति सहायता योजना के अंतर्गत न्यूनतम राशि न मिलने, कम मिलने, निरस्त हो जाने संबंधी 8 हजार 435 शिकायतें सीएम के पास आई है। नलजल संबंधी 4 हजार 9 शिकायतें सीएम के पास आई है। 3 हजार 921 नागरिकों ने राशन की दुकान से पात्रता के अनुसार राशन वितरित नहीं किए जाने की शिकायत की है।समग्र आईडी में नवीन परिवार, सदस्यों का नाम जोड़े जाने अथवा गलत नाम हटाने को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के 4 हजार 24 नागरिको ने शिकायत की है। पीएम आवास योजना शहरी की 3 हजार 77 शिकायतें सीएम के पास पहुंची है।

एक साल में भी एक लाख 14 हजार शिकायतों का निराकरण नहीं-

प्रदेश के सभी विभागों और जिलों से जुड़ी एक लाख 14 हजार 353 शिकायतें ऐसी है जिनका निराकरण सरकारी महकमों के अफसरों ने एक साल से भी अधिक समय पूरा हों जाने पर भी नहीं किया है वहीं 94 हजार 8987 शिकायतें ऐसी है जो दो सौ दिन से लेकर 365 दिन से लंबित चल रही है। ये सभी शिकायतें सीएम हेल्पलाईन में आई है। सीएम इनमें से किसी भी शिकायतकर्ता से सीधे बात करेंगे और दोषी पाए जाने वाले अफसरों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।