OBC Reservation : ओबीसी आरक्षण पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

780
Long Live-in

Indore : आज सुप्रीम कोर्ट में पंचायत आरक्षण में ओबीसी आरक्षण मामले पर अहम सुनवाई होना है। पहले यह सुनवाई 17 जनवरी को होना थी, पर इसे आज तक के लिए टाल दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई पर सभी की नजरें टिकी है।

ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) को लेकर सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई याचिका पर आज सुनवाई होगी। ओबीसी आरक्षण को लेकर दाखिल सभी याचिकाओं पर आज एक साथ सुनवाई होना है। इस समय मध्य प्रदेश का ये सबसे अहम मुद्दा है, जिसे लेकर कई महीनों से असमंजस की स्थिति बनी है।

ओबीसी आरक्षण को लेकर एक याचिका शिवराज सरकार ने दायर की थी। इसमें मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर शिवराज सरकार ने भी ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर गुहार लगाई है। पेंच ओबीसी वर्ग को पंचायत चुनाव में 27% आरक्षण दिए जाने को लेकर फंसा है। आज सरकार के वकील MP में ओबीसी को लेकर आरक्षण के चलते ओबीसी वर्ग का आर्थिक और सामाजिक सर्वे का आंकड़ा रख सकते हैं। पिछले दिनों OBC का आर्थिक सर्वे कराया गया था, जिसे आज कोर्ट में रखा जाएगा।

OBC आरक्षण का पूरा समीकरण

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव ओबीसी आरक्षण की वजह से ही रद्द हुए थे। MP में OBC वर्ग की आबादी 50% से अधिक है। इतने बड़े वर्ग को कोई भी दल नाराज करना नहीं चाहता। मौजूदा स्थिति में देशभर में आरक्षण का प्रावधान 50% है, जो SC / ST और OBC वर्ग को मिलाकर है। बाकी की 50% आबादी सामान्य वर्ग की है। अगर मध्य प्रदेश के लिहाज से बात करें तो यहां 16% SC वर्ग के लिए, 14% OBC वर्ग के लिए और ST वर्ग के लिए 20% आरक्षण है, जो कि संविधान के दायरे में आता है।