मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ जल संसाधन मंत्री सिलावट ने किया पौध-रोपण

455

भोपाल: भोपाल में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के साथ जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी राम सिलावट के साथ सप्तपर्णी और फाइकस का पौधा लगाया। इस अवसर पर अन्नाशेष वेलफेयर सोसाइटी के श्री आशीष पटेल, श्री सैयद नवाब के साथ-साथ बीजेपी के कई कार्यकर्ता मौजूद रहे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अपने संकल्प के पालन में प्रतिदिन एक पौधा लगाते हैं।

WhatsApp Image 2022 01 28 at 5.07.51 AM 1

पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम से जनमानस का लगाव दिन ब दिन बढ़ रहा है। इससे प्रभावित होकर लोग लगातार पौध-रोपण को महत्व दे रहे हैं। इसी क्रम में आज सप्तपर्णी का पौधा लगाकर, श्री चौहान ने कहा कि सप्तपर्णी एक सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है।

इस दौरान जल संसाधन मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान पर्यावरण को लेकर काफी सजग और संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की कोशिश है कि पौध रोपण के इस मुहीम में सभी प्रदेशवासी हिस्सा लें। और सुंदर, स्वच्छ और स्वस्थ प्रदेश का निर्माण में योगदान करें।

उन्होने कहा कि फाइकस के पौधे से घर, बगिया और उद्यानों की साज-सज्जा किया जा सकता है। इस पौधे में हवा को साफ करने की क्षमता होती है। यह घर को ठंडा बनाए रखता है। फाइकस ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा छोड़ता है। सदाबहार पौधा होने से इसकी उम्र भी लंबी होती है।